चुनावी मैदान पर उतरे कई नए और पुराने चेहरे

Jammu Loksabha के चुनावी मैदान पर उतरे कई नए और पुराने चेहरे
स्टेट समाचार
Jammu/Rohan choudhary 
लोकसभा चुनाव का समय नजदीक आने के साथ साथ प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों की रफ्तार तेज होती जा रही है। जम्मू सीट के लिए सभी नामांकन हो चुके हैं। सभी राजनीतिक दल अपने अपने एजेंडे को लेकर मैदान में अपने प्रत्याशियों को उतार चुके हैं। इसके साथ ही कई युवा और निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में राजनीतिक दिग्गजों को चुनौती देने के लिए अपने नामांकन दर्ज करा चुके हैं। हालांकि जम्मू सीट पर मुख्य मुकाबला तो भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच ही होना है, लेकिन इनके जीत-हार के अंतर को कम-ज्यादा करने में निर्दलीय प्रत्याशी अहम भूमिका निभाएंगे। जम्मू सीट से भाजपा ने अपने पिछले सांसद जुगल किशोर को ही रिपीट किया है तो कांग्रेस ने रमन भल्ला पर भरोसा जताया है। चुनाव के मैदान में सभी प्रत्याशी जीतने की मंशा लेकर उतरे हैं लेकिन जीत तो केवल एक को ही हासिल होनी है। जनता जनार्दन किस प्रत्याशी के गले में विजयश्री की माला पहनाते हैं, यह चार जून को परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा। लेकिन फिलहाल सभी प्रत्याशी अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं।
राज्य का दर्जा बहाल करना मुख्य एजेंडा : भल्ला
कांग्रेस के प्रत्याशी रमन भल्ला ने स्टेट समाचार से बात करते हुए बताया कि इस बार जम्मू रियासी लोकसभा सीट पर वे ही जीत हासिल करेंगे। उन्होंने भाजपा की नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि लोग इस बार बदलाव देखना चाहते हैं। उन्होंने दावा किया कि कठुआ उधमपुर सीट पर भी कांग्रेस ही जीत हासिल करेगी। रमन भल्ला ने कहा कि कांग्रेस कांग्रेस लगातार लोगो की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि वे जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग रखते हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों उनकी नौकरी और भूमि का अधिकार सुरक्षित किया जाना चाहिए।
रमन भल्ला ने नामांकन के समय अपनी संपत्ति की भी घोषणा कर दी जिसमें उन्होंने अपने चार बैंक खातों में 17,283 रुपये बताए हैं जबकि उनकी पत्नी के दो बैंक खातों में 60,662 रूपये, बेटी के दो बैंक खातों में 7754 रूपये, एक बेटे मिग्रश के पांच खातों में 14.86 लाख रुपये, दूसरे बेटे जय सिद्ध भल्ला के दो बैंक खातों में 46,178 रुपये हैं। रमन भल्ला ने बताया कि उनके पास सात लाख रुपये का सोना है जबकि उनकी पत्नी के पास 24 लाख रुपये का सोना है।

महिला सशक्तीकरण के लिए उतरी सबसे युवा महिला
वर्ष २०२४ के लोकसभा चुनावों में नेशनल आवामी यूनाइटेड पार्टी की ओर से सबसे युवा महिला शिखा ने नामांकन दर्ज किया। शिखा ने स्टेट समाचार से कहा कि वे अगर जीत जाती हैं तो महिलाओं की सशक्तिकरण पर काम करेंगी। उन्होंने बताया कि पुरानी सरकारों की तरह भाजपा भी डोगरों को छोड़ कर कश्मीर में ज्यादा रूचि दिखा रही है। उन्होंने कहा कि वे डोगरा समाज के लिए लड़ेगी और डोगराओं की पहचान डोगरा सर्टिफिकेट को वापिस लाएगी।
शिखा ने बताया कि सत्ता के लोभी लोगों ने कभी भी गरीब तबके के लोगों को आगे नहीं बढऩे दिया। शिखा ने कहा कि जम्मू के इतिहास में पहली बार एक महिला युवा उम्मीदवार को चुनाव लडऩे का किसी पार्टी ने मौका दिया है। उनकी पार्टी गरीबों की पार्टी है और हर काबिल गरीब को नेता बनने का मंच प्रदान करती है।

स्थानीय लोगों को अधिकार दिलाने मैदान में उतरे डॉ प्रिंस रैना
प्रिंस रैना जम्मू रियासी लोकसभा सीट से आज़ाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लडऩे जा रहे हैं। स्टेट समाचार से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में केंद्र का राज चल रहा है और जम्मू के लोगो की बात नहीं सुनी जा रही। भाजपा के स्थानीय प्रतिनिधि भी भाजपा की गुलामी कर रहे हैं जिसकी वजह से बहार के लोग फ़ायदा उठा रहे हैं और जम्मू कश्मीर के लोग मुलभुत सुविधाओं से भी वंचित रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि इस चुनाव में वे जीत हासिल करते हैं तो वे स्थानीय लोगों को उनका अधिकार देंगे। प्रिंस का कहा कि जम्मू कश्मीर राज्य के चुनाव न होने के कारण उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। प्रिंस ने कहा कि जब तक लोगो के पास अपना नेता नहीं होगा तब तक केवल और केवल अफसरशाही चलने वाली है।


अलग जम्मू राज्य की मांग : अंकुर शर्मा
एकम सनातन भारत दल के उम्मीदवार ने भी मंगलवार को अपना नामांकन दायर किया। अंकुर ने शर्मा रौशनी एक्ट को ख़ारिज करवाकर जम्मू कश्मीर के खूब सुर्खियां बटोली थी। अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत अंकुर ने एकजुट जम्मू पार्टी से की थी जिसके बाद उन्होंने इस पार्टी का नाम बदलकर एकम सनातन भारत दल रख दिया। अंकुर ने जम्मू कश्मीर के विभाजन की बात की। अंकुर ने कहा कि भूतपूर्व सरकारों से लेकर वर्तमान सरकारों ने हमेशा से ही कश्मीर को आगे रखा है। अंकुर ने कहा सत्तारूढ़ पार्टी से जम्मू कश्मीर के लोगों ने कई उम्मीदें रखी थी लेकिन वो भी कश्मीर के ही गुणगान गाए रही है। अंकुर ने जम्मू को अलग राज्य का दर्जा देने की मांग रखी।
राजराज्य की स्थापना कर्मयोगी का लक्ष्य
 निष्काम कर्मयोगी स्वामी दयानन्द सरस्वती ने मंगलवार को जम्मू रियासी लोकसभा के लिए अपना नामांकन दर्ज किया। योगी ने कहा कि मेरा किसी के साथ कोई बैर नहीं है। उन्होने स्टेट समाचार से कहा कि मोदी ने केंद्र में बहुत अच्छे काम किये हैं लेकिन उनके कामों को आगे कर पाने में वर्तमान सांसद जुगल किशोर विफल रहे। उन्होंने कहा कि वे राम राज्य की स्थापना करने के लिए चुनाव में आये हैं। उन्होंने ने कहा कि वे जम्मू कश्मीर में भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई लड़ेंगे। साथ में गदा लाने के कारण  पर योगी ने कहा कि यह गदा सत्य की प्रतीक है। नामांकन के लिए उनके साथ स्वयं हनुमान जी आए हैं। उन्होंने दावा किया कि उन्हें हर धरर्म और जाति का व्यक्ति वोट देकर जिताने वाला है

युवाओं को रोजगार दिलाएंगे अत्री
आम आदमी पार्टी का साथ छोड़ आज़ाद चुनाव लडऩे के लिए करण अत्तरी  ने भी अपना नामांकन दर्ज किया। कारन ने स्टेट समाचार से कहा कि वर्तमान सरकार ने युवाओं और बज़ुर्गों के बारे में कुछ नहीं सोचा। उन्होंने कहा कि नौकरी की तलाश में युवा दरबदर भटक रहा है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर की अवाम ने उन्हें अपना संसद बनाने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा की अगर वे जीतते हैं तो युवाओं को रोजगार दिलवाने में अपना पूरा योगदान देंगे।

 

   

सम्बंधित खबर