बैंक खाता संख्या गलत होने से 40 स्कूलों की लौटी आरटीई की धनराशि

बैंक खाता संख्या गलत होने से 40 स्कूलों की लौट गई आरटीई की धनराशिबैंक खाता संख्या गलत होने से 40 स्कूलों की लौट गई आरटीई की धनराशिबैंक खाता संख्या गलत होने से 40 स्कूलों की लौट गई आरटीई की धनराशिबैंक खाता संख्या गलत होने से 40 स्कूलों की लौट गई आरटीई की धनराशि

मुरादाबाद, 05 अप्रैल (हि.स.)। आरटीई के तहत 40 स्कूलों की शुल्कप्रति पूर्ति की खाता संख्या गलत होने की वजह से लौट गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार ने शुक्रवार को बताया कि स्कूलों से दोबारा खाता संख्या संशोधित कर मंगवाया जा रहा है, ताकि धनराशि भेजी जा सके।

उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों की नि:शुल्क पढ़ाई के लिए उनके दाखिला निजी स्कूलों में आरटीई के तहत होते हैं। इसके एवज में सरकार उन विद्यालयों को शुल्क प्रतिपूर्ति भेजती है। जिला प्रशासन की ओर से जनपद स्तरीय अधिकारियों से शुल्क प्रतिपूर्ति की मांग करने वाले सभी विद्यालयों की जांच करवाई गई थी।

अधिकारियों की रिपोर्ट मिलने के बाद शिक्षा विभाग की ओर से 30 मार्च को जनपद के 430 विद्यालयों में छह करोड़ 66 लाख रुपये शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में भेजे गए थे। लेकिन कुछ स्कूलों के खातों की केवाईसी अपडेट न होने, कुछ के खाते सक्रिय न होने और कुछ स्कूलों के खातों का आईएफएससी कोड गलत होने की वजह से वह धनराशि खातों से लौट गई। स्कूलों से दोबारा खाता संख्या संशोधित कर मंगवाया जा रहा है, ताकि धनराशि भेजी जा सके।

उन्होंने बताया कि जनपद के सभी ब्लॉक के 40 विद्यालय हैं। इसमें सबसे ज्यादा जिले के बिलारी, छजलैट और भगतपुर ब्लॉक में हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार का कहना है कि इन सभी स्कूलों की कितनी धनराशि वापस लौटी है, इसकी जानकारी की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित /दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर