कमिश्नर ने चेताया - नवरात्र मेला में मारपीट व दुर्व्यवहार की शिकायत पर होगी कार्रवाई

- सुरक्षा के दृष्टिगत मेला क्षेत्र के चहुंओर पुलिस की पैनी नजर

मीरजापुर, 5 अप्रैल (हि.स.)। मंडलायुक्त डाॅ. मुथुकुमार स्वामी बी. ने शुक्रवार को यहां कहा कि मां विंध्यवासिनी के मंदिर से दुनिया में अच्छा संदेश जाए, ताकि यहां पर्यटकों की संख्या बढ़े। इसके लिए श्रीविंध्य पंडा समाज के सदस्य, पुरोहित, स्थानीय लोग और पुलिस श्रद्धालुओं के साथ सदव्यवहार करें। किसी भी स्तर पर मारपीट व दुर्व्यवहार की शिकायत पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उप पुलिस महानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र आरपी सिंह ने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र में सुरक्षा के दृष्टिगत चहुंओर पर्याप्त पुलिस की व्यवस्था रहेगी। इसके अतिरिक्त सिविल ड्रेस में पुलिस व एलआईओ के भी जवान तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी आने वाले पुलिस कर्मियों को अच्छी तरह से ब्रीफ कर दें कि श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार करें। भटके हुए श्रद्धालुओं को उचित मार्ग पर भेजना सुनिश्चित करें।

निकास द्वार से प्रवेश और मां विंध्यवासिनी के चरण स्पर्श पर प्रतिबंध

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी व पंडा समाज के पदाधिकारियों से कहा है कि निकास द्वार से प्रवेश एवं मेला के दौरान गर्भगृह में चरण स्पर्श पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। किसी भी स्तर पर शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कि सीसीटीवी कैमरे से भी इसकी निगरानी की जा रही है।

रेलवे स्टेशन पर भी श्रद्धालुओं के लिए खास सुविधा

जिलाधिकारी ने रेलवे स्टेशन अधीक्षक को निर्देशित किया है कि मेला के दौरान यात्रियों के रुकने व ध्वनि विस्तारक यंत्र से गाड़ियों के आने-जाने की उद्घोषणा, शौचालय, पेयजल आदि मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएं।

पांच जगह बनेंगे कंट्रोल रूम और खोया-पाया केंद्र

पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में पुलिस की तैनाती की जाएगी। मंदिर परिसर काॅरिडोर के अलावा चार प्रमुख स्थलों यथा- कालीखोह, अष्टभुजा, गंगा घाट तथा अटल चौक पर कंट्रोल रूम व खोया-पाया केेंद्र बनाकर निगरानी की जाएगी, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/दीपक/सियाराम

   

सम्बंधित खबर