विंध्याचल: नवरात्र मेला क्षेत्र में पूर्णरूप से प्रतिबंधित रहेंगे वाहन

मीरजापुर, 5 अप्रैल (हि.स.)। चैत्र नवरात्र में विंध्यधाम मेला क्षेत्र में पूर्णरूप से वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। मेला क्षेत्र के बाहर बने वाहन स्टैंड में ही वाहनों को खड़े करने की व्यवस्था रहेगी। जिला प्रशासन ने नवरात्र में प्रतिदिन आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया है।

मेला क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक अस्थायी निजी वाहन स्टैंड बनाए जाएंगे। बरतर तिराहा, रेहड़ा चुंगी रेलवे पुलिया के पहले, पटेगरा नाला, मोतीझील मार्ग सहित अन्य स्थानों पर वाहन स्टैंड बनेंगे। वाहनों को खड़ा करने के पश्चात श्रद्धालुओं को विन्ध्यवासिनी मंदिर तक पैदल जाना पड़ेगा। सभी वाहन स्टैंडों से मंदिर की दूरी लगभग चार सौ से पांच सौ मीटर की है। पुलिस प्रशासन नियम का उल्लंघन करने वाले वाहन स्वामियों पर जुर्माना लगाएंगा। इसके लिए मेला क्षेत्र तिराहों और चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की जाएगी।

अधिकारी, कर्मचारी व स्थानीय निवासियों के लिए बनेंगे वाहन पास

मेला क्षेत्र में वाहनों के प्रवेश के लिए जिला प्रशासन की ओर से स्थानीय निवासियों, मेला में तैनात अधिकारी, कर्मचारी के लिए मेला पास बनाया जाएगा। मेला पास नवरात्र के एक दिन पहले स्टेट बैंक चौराहा स्थित प्रशासनिक भवन में वाहन की आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, दो फ़ोटो और मेला प्रभारी व नगर मजिस्ट्रेट के नाम प्रार्थना पत्र देकर बनवाया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर