ग्वालियरः जिले में चुनावी चौपाल के जरिए जोड़े जा रहे हैं छूटे मतदाताओं के नाम

- कलेक्टर ने व्हीसी के जरिए दिए प्रभावी ढंग से चौपाल लगाने के निर्देश

ग्वालियर, 5 अप्रैल (हि.स.)। छूटे हुए पात्र मतदाताओं की पहचान कर उनके नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए जिले में “चुनावी चौपाल” लगाईं जा रहीं हैं। शुक्रवार से शुरू हुईं ये चुनावी चौपाल सात अप्रैल तक आयोजित होंगी। कलेक्टर रुचिका चौहान ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन चौपाल को प्रभावी ढंग से आयोजित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही कहा कि चौपाल में बीएलओ के सहयोग से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित एप के जरिए ऑनलाइन फॉर्म- 6 भरकर छूटे हुए मतदाताओं के नाम जोड़ने का काम प्रमुखता से करें। उन्होंने महिला मतदाताओं के मौके पर ही मोबइल एप के जरिए नाम जोड़ने पर विशेष बल दिया।

लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर जिले में ये “चुनावी चौपाल” खासतौर पर गाँवों व नगरीय क्षेत्रों की ऐसी बस्तियों में लगाई जा रहीं हैं, जहाँ विपरीत जेंडर रेशियो है। अर्थात पुरूष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या आनुपातिक रूप से अत्यधिक कम हैं। कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा जिले के प्रत्येक राजस्व अनुविभाग व तहसील के अंतर्गत प्रभावी ढंग से “चुनावी चौपाल” का आयोजन करने के लिए तहसीलदार व नायब तहसीलदारों के नेतृत्व में कुल 19 दल गठित किए गए हैं। प्रत्येक दल में विभिन्न विभागों के जिम्मेदार मैदानी अधिकारी एवं पटवारी व बीएलओ शामिल किए गए हैं। साथ ही जिले के सभी अपर कलेक्टर व एसडीएम से अपने-अपने क्षेत्र की चौपालों मे शामिल होने के लिए कहा गया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिए कि “चुनावी चौपाल” का आयोजन यथा संभव सुबह या शाम के वक्त ऐसे सार्वजनिक स्थान पर करें जहाँ अधिक से अधिक लोग शामिल हो सकें। उन्होंने चौपाल में मतदाता सूची का वाचन करने और छूटे हुए मतदाताओं को चिन्हित कर फॉर्म-6 भरवाने के निर्देश दिए। इन चौपालों के माध्यम से मतदान के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये भी उन्होंने कहा।

कलेक्टर ने कहा कि चौपाल में आचार संहिता का पालन करते हुए अन्य विभागीय कार्यों का निर्वहन भी किया जाए। उन्होंने खासतौर पर ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखकर नल-जल योजना व हैंडपम्प सहित अन्य पेयजल स्त्रोतों का निरीक्षण कर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर खाद्य सामग्री का भण्डारण व वितरण व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि चौपाल में बी-1 का वाचन कर फौती नमांतरण प्रकरणों का निराकरण भी किया जाए। नए शिक्षा सत्र को ध्यान में रखकर पढ़ने योग्य बच्चों का शाला में दाखिला दिलाने और शाला त्यागी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने पर भी उन्होंने बल दिया।

पारसेन व उटीला सहित अन्य ग्रामों और शहरी क्षेत्र में लगी चौपालें

शुक्रवार को ग्राम पारसेन व उटीला सहित जिले के विभिन्न ग्रामों और ग्वालियर दक्षिण के अंतर्गत मतदान केन्द्र क्र.-204 सहित अन्य मतदान केन्द्रों से जुड़ी बस्तियों में चुनावी चौपालों का आयोजन किया गया। उटीला की चौपाल में पाँच लोगों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिये प्रारूप-6 में आवेदन भरवाए गए। साथ ही चौपाल के लिये निर्धारित सात बिंदुओं के आधार पर कार्रवाई की गई।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर