राजस्थान में 21 मई से शुरू होगी हज के लिए उड़ाने

जयपुर, 6 अप्रैल (हि.स.)। जयपुर एयरपोर्ट से 21 मई से हज की उड़ानों का संचालन शुरू किया जाएगा। इसको लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार मई में सीधे मदीना के लिए नौ फ्लाइट का डिपार्चर प्रस्तावित है। जबकि, जुलाई में जेद्दाह से 9 फ्लाइट आएगी। इस साल भी 21 मई से 11 जुलाई तक हज फ्लाइट्स का संचालन जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल एक से किया जाएगा। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

इस बार 21 से 27 मई तक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को जयपुर से मदीना के लिए एक उड़ान प्रतिदिन प्रस्तावित हैं। जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन दो उड़ाने निर्धारित हैं। इसी तरह चार से 11 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होगी। इस अवधि के दौरान, जेद्दाह से प्रतिदिन एक उड़ान जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगी और रविवार को दो आगमन निर्धारित हैं। इसको लेकर एयरपोर्ट प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

हज यात्रियों के लिए टर्मिनल एक पर भी एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के साथ ही यात्रियों के पानी और खान-पान की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था के साथ ही महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग से नमाज अदा करने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही हज कमेटी के साथ भी फ्लाइट संचालन और अन्य व्यस्थाओं की लेकर प्रतिदिन कोर्डिनेशन किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर