राजस्थान के दस जिलों में हल्की बारिश का अलर्ट

जयपुर, 6 अप्रैल (हि.स.)। जयपुर सहित पूरे प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीते 72 घंटे से मौसम सुहावना बना हुआ है। इस बीच तापमान में उतार चढ़ाव के साथ ही कुछ जगहों पर राहत की बूंदों बरसने के साथ ही ओलावृष्टि से आमजन को गर्मी से राहत मिली है। अप्रैल में जहां दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान में गर्मी झुलसाने लगती है और तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचता है। इन दिनों तापमान तीन से चार डिग्री सेल्सियस कम है।

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए राजस्थान के 10 जिलों बाड़मेर, सिरोही, जालोर, झालावाड़, पाली, अलवर, भरतपुर, दौसा, गंगापुर सिटी और करौली तथा आस-पास के इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ का परिसंचरण तंत्र सक्रिय है। इस कारण बादल छाए रहने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। उसके बाद सात और आठ अप्रैल को मौसम साफ रहेगा। बाद में नौ से 11 अप्रैल तक फिर बादल छाए रहेंगे। इस बीच हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश भर के अधिकतर जिलों में तापमान औसत से कम मापा गया। मौसम विभाग के अनुसार सात से नौ अप्रैल तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं 10 और 11 अप्रैल से पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से राजस्थान के दक्षिणी और दक्षिण पूर्वी के कुछ भागों में मेघगर्जन और बारिश गतिविधियां होने की संभावना है। विभाग के अनुसार 13 से 15 अप्रैल के दौरान एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इसके प्रभाव से राज्य के कुछ भागों में आंधी-बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर