रामनवमी की तैयारी : 14 अप्रैल से अयोध्या में शुरू होगा अस्थायी बस स्टैंड

रामनवमी की तैयारी : 14 अप्रैल से अयोध्या में शुरू होगा अस्थायी बस स्टैंड

- विभिन्न रूटों पर चलाई जाएंगी रोडवेज की 120 बसें

अयोध्या, 06 अप्रैल (हि.स.)।श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उनके जन्मभूमि मंदिर में अब राम नवमी को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अयोध्या में रामलला का दर्शन करने के लिए यहां आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। प्रतिदिन लगभग दो लाख से अधिक श्रद्धालु यहां आ रहे हैं। ऐसे मे राम नवमी पर अयोध्या में अपार भीड़ जुटने की संभावना है।

40 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

यह माना जा रहा है कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली रामनवमी है। इसलिए इस वर्ष रामनवमी पर लगभग 40 लाख लोगों के अयोध्या में जुटने की संभावना व्यक्त की जा रही है, जिसे देखते हुए परिवहन विभाग ने भी अपनी तैयारी की हैं। अयोध्या में अस्थाई बस स्टैंड बनाया जा रहा है और इसके अलावा परिवहन विभाग ने 120 बसों का बेड़ा अयोध्या में उतारा है। जो रामनवमी में आने वाले श्रद्धालुओं को सकुशल अयोध्या में रामलला का दर्शन करने के बाद वापस उनके गंतव्य तक पहुंचाएगा। यह बसें विभिन्न रूटों पर चलाई जाएंगी।

14 अप्रैल से बालू घाट पर प्रारंभ होगा अस्थायी बस स्टैण्ड

रामनवमी मेले को लेकर अस्थायी बस स्टैंड अयोध्या में बालू घाट पर 14 अप्रैल से शुरू होगा। दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को बस की सुविधा यहीं से मिलेगी। परिवहन विभाग 120 बसों का बेड़ा उतारने की तैयारी में है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली रामनवमी को लेकर व्यापक व्यवस्था की जा रही है। लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। रोडवेज श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने की तैयारी में है।

रामनवमी मेला नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है। रामनवमी 17 अप्रैल को है। मेले के शुरूआती दौर में कम भीड़ होती है। 16 से 18 अप्रैल तक सबसे ज्यादा भीड़ होने की संभावना है। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक विमल राजन ने बताया कि कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है। हम लगभग 120 बसों का संचालन कराएंगे। ये बसें विभिन्न शहरों से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को अयोध्या तक पहुंचाएंगी और वापस उनके शहर पहुंचाएंगी। हमारी प्रथमिकता है कि यात्रियों को सुरक्षित यात्रा की सुविधाएं मिले।

इन जनपदों से मांगी गई हैं बसें

राम नवमी मेले के दौरान बसों के कुशल संचालन के लिए सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक आदित्य प्रकाश को मेला प्रभारी बनाया गया है। मेले के लिए अयोध्या डिपो से 50, सुल्तानपुर डिपॉजिट्स से 30, अकबरपुर डिपो से 30, अमेठी डीपो से 10 डिपॉजिट्स को हायर किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/पवन पाण्डेय/मोहित

   

सम्बंधित खबर