वीडियो बनाने से पहले अहम है सोचना एवं समझना : गौरव कुमार

कानपुर, 03 जुलाई (हि.स.)। एक प्रोफेशनल कंटेंट क्रिएटर और बेहतर वीडियो एडिटिंग के लिए प्रोफेशनल टूल्स पर एडिटिंग सीखना ज्यादा फायदेमंद हैं। इसके साथ ही वीडियो बनाने से पहले वीडियो का विषय सोचना और उसको समझना सबसे महत्वपूर्ण है। वीडियो के बाद आता है एडिटिंग का काम जो बहुत मुश्किल नहीं है और आसान है। यह बातें बुधवार को सीएसजेएमयू में वीडियो एडिटिंग और स्ट्रीमिंग के विषयों पर चल रहे प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञ यूट्यूबर गौरव कुमार ने कही।

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में 'यूट्यूब जर्नलिज्म' विषय पर चल रहे दस दिवसीय वैल्यू एडेड कोर्स में आज दूसरे दिन बुधवार को वीडियो एडिटिंग और स्ट्रीमिंग के विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। कोर्स के दूसरे दिन विषय विशेषज्ञ यूटयूबर 'इंजीनियर रिवीलस' गौरव कुमार ने वीडियो एडिटिंग के मूल साधनों के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही प्रीमियर प्रो सॉफ्टवेयर पर एक वीडियो एडिट करके भी दिखाया।उन्होंने लूम फ्यूजन, काइनमास्टर, पिक्सा, स्टॉक मी, और द विंची जिसे एडिटिंग एप्लीकेशंस के बारे में भी बताया। इसके अलावा वीडियो एडिटिंग के लिए लाइटनिंग पर सबसे ज्यादा ध्यान देने को कहा।

विशेषज्ञ आदित्य सिंह ने लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के विषय पर बातचीत की और ओ.बी.एस सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लाइव प्रशिक्षण करते हुए सभी विद्यार्थियों को सॉफ्टवेयर की विशेषताएं बताई और उसका उपयोग भी बताया। वहीं छात्रों ने एडिटिंग और स्ट्रीमिंग से जुड़े अपने सवालों को पूछकर अपनी जिज्ञासा को शांत किया।

इस दौरान डॉ. दिवाकर अवस्थी, विभागाध्यक्ष डॉ. योगेंद्र कुमार पांडेय, डॉ. जितेंद्र डबराल, डॉ. विशाल शर्मा, डॉ. रश्मि गौतम, प्रेमकिशोर शुक्ला, सागर कनौजिया, ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से प्रतिभागी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर