महाकुम्भ के कार्यों का मण्डलायुक्त ने निरीक्षण कर दिए निर्देश

प्रयागराज, 06 अप्रैल (हि.स.)। महाकुम्भ 2025 के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का स्थलीय निरीक्षण आज मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने सम्बंधित अधिकारियों की उपस्थिति में किया। इस दौरान कमियां पाये जाने पर उन्होंने फटकार भी लगायी और उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

निरीक्षण में महाकुम्भ के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का स्थलीय निरीक्षण मण्डलायुक्त ने शनिवार शाम तक किया। जिसमें सर्वप्रथम भारद्वाज आश्रम कॉरिडोर के कार्यों का निरीक्षण करते हुए वहां लटके हुए तारों को अंडर ग्राउंड करने, मेन गेट को चौड़ा करते हुए वहां पर पर्याप्त मात्रा में सर्कुलेटिंग एरिया सुनिश्चित करने तथा सभी अनावश्यक एनक्रोचमेंट को अतिशीघ्र हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यदायी संस्था को कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा साइट रजिस्टर पर हर इंस्पेक्शन के उपरांत एंट्री करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण करते हुए मुख्य सड़क से मेन गेट तक नो पार्किंग नो वेटिंग जोन बनाने को कहा। जिससे अस्पताल आने जाने में एम्बुलेंस अथवा अन्य बड़े वाहनों को समस्या न आए। इस दौरान वहां पर उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कार्पोरेशन एवं लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे अलग-अलग कार्यों का भी निरीक्षण कर गुणवत्ता सम्बंधित जांच की गई। जिसमें कई जगह कमी पायी गई। मौके पर साईट इंस्पेक्शन रजिस्टर उपलब्ध न होने के कारण उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को फटकार लगाई। इसी क्रम में आरएएफ फाफामऊ से सोरांव रोड तथा सोरांव से हंडिया रोड का भी निरीक्षण किया तथा वहां सभी पेडिंग कार्यों को बरसात से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण उपरांत महाकुम्भ के कार्यों में भूमि अधिग्रहण सम्बंधित समस्याओं के निराकरण के दृष्टिगत तथा लोक निर्माण विभाग, उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कार्पोरेशन एवं पर्यटन विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा के लिए एक बैठक की गई। जिसमें सभी परियोजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की गई। जिसमें सभी कार्यों को 31 अक्टूबर तक पूर्ण करने तथा हर कार्य की गुणवत्ता का सत्यापन सम्बन्धित जेई द्वारा कराने के निर्देश दिए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर