ग्वालियरः एमएलबी कॉलेज में विधानसभा क्षेत्रवार ईवीएम के स्ट्रांग रूम तैयार

- कलेक्टर ने लिया जायजा

ग्वालियर, 6 अप्रैल (हि.स.)। जिले में लोकसभा चुनाव में प्रयुक्त होने वाली ईवीएम के लिए एमएलबी कॉलेज में विधानसभा क्षेत्रवार स्ट्रांग रूम बनकर तैयार हो गए हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने शनिवार को एमएलबी कॉलेज पहुँचकर सभी स्ट्रांग रूम का जायजा लिया। साथ ही जिन ईवीएम का मतदान में उपयोग नहीं होगा, उनके लिए अलग से बनाए गए स्ट्रांग रूम भी देखे।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने सभी स्ट्रांग रूम पर नजर रखने के लिये लगाए गए सीसीटीव्ही कैमरे और उनमें हो रही रिकॉर्डिंग भी देखी। साथ ही प्रत्येक स्ट्रांग रूम में मतदान केन्द्रवार कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपैट रखने के लिये की गई नम्बरिंग भी देखी। उन्होंने इस अवसर पर निर्देश दिए कि स्ट्रांग रूम में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन कर सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएँ।

एमएलबी कॉलेज के मुख्य भवन में भूतल पर विधानसभा क्षेत्र भितरवार व डबरा के स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। मुख्य भवन के प्रथम तल पर विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व व ग्वालियर दक्षिण की ईवीएम के लिए स्ट्रांग रूम स्थापित किए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान एसडीएम एवं एआरओ डबरा विधानसभा क्षेत्र दिव्यांशु चौधरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन तथा विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण के एआरओ सूर्यकांत त्रिपाठी, एआरओ ग्वालियर अतुल सिंह, एआरओ ग्वालियर पूर्व विनोद सिंह, एआरओ ग्वालियर दक्षिण नरेन्द्र बाबू यादव एवं एआरओ भितरवार डीएन सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

आठ अप्रैल को एमएलबी के स्ट्रांग रूम में होगी ईवीएम की शिफ्टिंग

उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन ने बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर स्थित ईवीएम स्ट्रांग रूम से 8 अप्रैल को एमएलबी कॉलेज के स्ट्रांग रूम में ईवीएम शिफ्ट करने का काम होगा। उन्होंने बताया कि मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट के स्ट्रांग रूम खोलकर एमएलबी कॉलेज के स्ट्रांग रूम में ईवीएम शिफ्ट की जायेंगीं। कलेक्ट्रेट के स्ट्रांग रूम मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोले जाएंगे। इसके बाद विशेष वाहनों से विधानसभा क्षेत्रवार एमएलबी कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम शिफ्ट की जाएंगीं। ईवीएम शिफ्ट करने के बाद राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम विधिवत बंद किए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर