दो दशक से पानी की समस्या से जूझ रहे पत्थर नगरी के वाशिंदे

महोबा, 7 अप्रैल (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी पत्थर उद्योग नगरी में शुमार कबरई पिछले दो दशक से ज्यादा समय से पानी की समस्या से जूझ रहा है। 5 वर्ष पहले वार्डों में पाइपलाइन डालकर आपूर्ति बहाल करने की तैयारी हुई लेकिन शिलान्यास के बाद भी योजना परवान न चढ़ सकी। यहाँ के लोग पूरे साल टैंकरों के भरोसे रहते हैं ।गर्मी के मौसम में समस्या और भीषण एवं विकराल हो जाती है।

जनपद का कबरई नगर के वाशिंदे लंबे समय से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। यहां लगभग 50 हजार से ज्यादा आबादी है ।कस्बा के राजेंद्र नगर, इंदिरा नगर, शास्त्री नगर ,सुभाष नगर और विशाल नगर वार्डों में सबसे ज्यादा पानी की समस्या है । हालात ऐसे हैं कि यहां टैंकर के पहुंचते ही चंद मिनट में लोग मोटर से उसको खाली कर लेते हैं और पानी के चक्कर में कई बार लोगों का आपसी विवाद भी हो जाता है। कस्बा स्थित कलशहा बाबा धाम में पानी की बड़ी टंकी का जल जीवन मिशन के अंतर्गत निर्माण हो रहा है जिसका काम अभी भी अधूरा पड़ा हुआ है।

अर्जुन सहायक परियोजना से लोगों को आस

कस्बा निवासी आनंद गुप्ता, अशोक गुप्ता ,सनी सिंह, कृष्ण कुमार, आलोक वर्मा ,मुन्ना ,समीर अन्य लोगों ने बताया कि यहां पर जो हैंडपंप है उनका पानी खा रहा है जिसको पीने के प्रयोग में नहीं लाया जा सकता है। यहां के पत्थर उद्योग से सरकार को करोड़ों अरबो रुपए का राजस्व प्राप्त होता है फिर भी समस्या जस की तस बनी हुई है । अर्जुन सहायक परियोजना में कबरई बांध को अन्य भादो से जोड़ा गया है ऐसे में आने वाले दिनों में पानी की समस्या से निजात मिलेगी उम्मीद लगाए बैठे हैं लेकिन अभी फिलहाल यह के लोग पानी की समस्या से जूझ रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ उपेंद्र/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर