सीएसजेएमयू में पहली बार ऑटोमेशन से पोस्ट होंगे बैक पेपर मार्क्स

कानपुर, 09 अप्रैल (हि.स.)। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) कानपुर में पहली बार एनईपी की सेमेस्टर परीक्षाओं के बैक पेपर मार्क्स ऑटोमेशन से पोस्ट होंगे।

सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने बताया कि अभ्यर्थियों के परीक्षा में प्राप्त अंकों को परीक्षा मॉड्यूल के माध्यम से संबंधित सेमेस्टरों में पोस्ट करने तथा छात्र के संबंधित सेमेस्टर में फॉरवर्ड पोस्टिंग कराए जाने का कार्य विश्वविद्यालय द्वारा प्रथम बार ऑटोमेशन के माध्यम से किया गया है। एनईपी सेमेस्टर परीक्षाओं में बैक पेपर मार्क्स की पोस्टिंग के कार्य का ऑटोमेशन होने से अत्यंत कम समय में छात्र-छात्राओं का परीक्षा फल घोषित कर दिया गया है।

सत्र 2023-24 विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं में लगभग 65000 बैक पेपर परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। जिनके परिणाम के आधार पर बैक पेपर परीक्षा एवं उनसे संबंधित सभी सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम में भी संशोधन व अपडेशन कर दिया गया है जिनकी कुल संख्या लगभग 190000 है। उपरोक्त से आच्छादित सभी छात्र-छात्राओं को अब विश्वविद्यालय में आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उपरोक्त सभी कार्य विश्वविद्यालय द्वारा मैन्युअली करने पर बहुत सारे कर्मचारियों एवं अधिकारी संलग्न रहते थे। तथा विश्वविद्यालय का बहुत महत्वपूर्ण समय इन सब कार्यों को संपन्न करने में लग जाता था एवं उपरोक्त सभी कार्य मैन्युअल करने में त्रुटि की संभावना भी बनी रहती थी, जो अब त्रुटि रहित संपन्न किया जा सकेगा। जिससे भविष्य में विश्वविद्यालय के परीक्षा चार्टों में होने वाले मैन्युअल संशोधन कार्यों से छुटकारा मिल जाएगा। उपरोक्त व्यवस्था आगामी वर्ष व सेमेस्टर की परीक्षा परिणामों हेतु भी लागू कर दी गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर