पश्चिमी राजस्थान का फलोदी 40 डिग्री पर तपा

जयपुर, 7 अप्रैल (हि.स.)। पूरे प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से तापमान में उतार चढ़ाव के साथ ही कुछ जगहों पर राहत की बूंदों बरसने के साथ ही ओलावृष्टि से आमजन को गर्मी से राहत मिली है। राजस्थान में पिछले 24 घंटे में कई जगह मेघगर्जन के साथ बारिश हुई। प्रदेश में रविवार को फलौदी में सबसे अधिक दिन का तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया । राजस्थान में रविवार से फिर से तापमान में बढ़ोतरी हो गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार सात से नौ अप्रैल तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। ऐसे में दिन का तापमान तीन डिग्री तक बढ़ सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार 10 और 11 अप्रैल को पूर्वी हवाएं चलेंगी। इसके असर से दक्षिणी व दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। 10 अप्रैल को अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, टोंक और उदयपुर जिले में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात होने के आसार है। 11 अप्रैल को अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सिरोही और उदयपुर जिले में मेघगर्जन के साथ हल्की बरसात हो सकती है। 13 से 15 अप्रैल के दौरान एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से व इसके प्रभाव से राज्य के कुछ भागों में आंधी-बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का ताजा अपडेट है कि आने वाले दो-तीन घंटे में राजस्थान के दो जिलों में बारिश हो सकती है। साथ ही मेघ भी गरजेंगे। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के बारां, झालावाड़ और आस-पास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है। ऐसे मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है। विभाग ने चेतावनी में कहा है कि मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें। पेड़ों के नीचे बिल्कुल भी शरण न लें। बारिश रुकने का इंतजार करें।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर