पत्रकारिता सतत सीखने की प्रक्रिया – हितैषी

पत्रकारिता सतत सीखने की प्रक्रिया – हितैषी

उदयपुर, 07 अप्रैल (हि. स.)। पत्रकारिता सतत सीखने की प्रक्रिया है। पत्रकारिता में ईमानदारी ही पत्रकार को सच्ची पहचान दिलाती है। शहर के पत्रकारों को तो कई तरह की सहूलियतें प्राप्त हो जाती है, हमें ग्रामीण क्षेत्रों के पत्रकारों को आगे लाने पर विचार करना चाहिए।

यह बात वरिष्ठ पत्रकार विष्णु शर्मा हितैषी ने रविवार को उदयपुर के फतहसागर किनारे स्थित महाकालेश्वर मंदिर के सभागार में जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) की उदयपुर इकाई के तत्वावधान में आयोजित होली तथा भारतीय नववर्ष स्नेह मिलन समारोह में कही। उन्होंने सृजनात्मक व समाधानात्मक पत्रकारिता पर जोर देते हुए कहा कि सिर्फ समस्याओं को उठाकर ही पत्रकार का दायित्व पूरा नहीं हो जाता, अपितु समस्या के समाधान के विकल्प ढूंढ़कर प्रस्तुत करना भी पत्रकार का दायित्व है।

कार्यक्रम में जार के संरक्षक वरिष्ठ अधिवक्ता चंद्रशेखर दाधीच ने पत्रकारों से जनसमस्याओं को पुरजोर तरीके से उठाने का आह्वान किया, वहीं वरिष्ठ पत्रकार नरेश शर्मा ने ग्रामीण पत्रकारों का भी यथोचित प्रोत्साहन की आवश्यकता पर बल दिया।

कार्यक्रम में जयपुर से आए नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) एनयूजेआई के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य संजय सैनी ने कहा कि संगठन पत्रकार हितों को लेकर और भी संवेदनशील बने। उन्होंने कोरोनाकाल में दिवंगत हुए पत्रकारों के परिवारों को सहायता दिलाने में संगठन द्वारा निभाई गई भूमिका की जानकारी देते हुए कहा कि संगठन को पत्रकार सुरक्षा सहित पत्रकारों के परिवारों की भी चिंता करनी चाहिए।

कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष सुभाष शर्मा, प्रदेश महासचिव भाग सिंह, प्रदेश सचिव राजेश वर्मा, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष कौशल मूंदड़ा, प्रदेश उपाध्यक्ष नानालाल आचार्य ने भी विचार व्यक्त किए। उदयपुर जार इकाई के अध्यक्ष राकेश शर्मा राजदीप, महासचिव दिनेश भट्ट, कोषाध्यक्ष गोपाल लोहार, सह कोषाध्यक्ष दिनेश हाड़ा ने अतिथियों को उपरणा ओढ़ाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर जार उदयपुर इकाई की ओर से प्रतिमाह खोजपरक खबरों के लिए चयन किए जाने वाले शहरी व ग्रामीण जार सदस्यों को मासिक पुरस्कार समन्वयक हरीश नवलखा ने सम्मानित किया, जिनमें नारायण वडेरा (कोटड़ा), लीलेश सुयल (पलाना), नवरतन खोखावत व बाबूलाल ओड़ (उदयपुर) शामिल थे।

समारोह में अतिथियों ने जार उदयपुर इकाई द्वारा बनवाए गए पत्रकार जैकेट्स का लोकार्पण किया। बाद में सभी जार सदस्यों को जैकेट्स प्रदान की गई। इस दौरान युवा पत्रकारों ने जार की सदस्यता ग्रहण की, उनका भी स्वागत-सम्मान किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीता/संदीप

   

सम्बंधित खबर