पवन वर्मा प्रो. रामनाथ शास्त्री स्मृति पुरस्कार से सम्मानित

जम्मू, 8 अप्रैल (हि.स.)। डोगरी संस्था जम्मू द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार डोगरी भवन, डोगरी संस्था, कर्ण नगर, जम्मू में आयोजित प्रो. रामनाथ शास्त्री स्मृति पुरस्कार-2024 के लिए बनाई गई ज्यूरी सदस्यों की अंतिम बैठक में पवन वर्मा, युवा डोगरी कवि को उनके पहले डोगरी कविता संग्रह 'जो कत्तेआ सो माहल्लें' के लिए 11वें प्रो. रामनाथ शास्त्री स्मृति पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया।

इस अवसर पर, डोगरी संस्था जम्मू के प्रधान प्रो. ललित मगोत्रा ने कहा कि ज्यूरी सदस्यों द्वारा मूल्यांकन के लिए चुनी गई पुस्तकों में से पवन वर्मा के डोगरी कविताओं के संग्रह 'जो कत्तेआ सो माहल्लें' को पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया । उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी डोगरी लेखकों द्वारा कई पुस्तकें प्रस्तुत की गईं जो एक उत्साहजनक संकेत है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस तरह के पुरस्कार अधिक डोगरी लेखकों को अपने कार्यों को पुस्तक के रूप में संकलित करने के लिए प्रेरित करेंगे। निर्णायक मंडल में प्रो. वीणा गुप्ता, इंद्रजीत केसर, विजया ठाकुर, पूरन चंद्र शर्मा और राजेश्वर सिंह 'राजू' शामिल थे। यहां यह कहना उचित होगा कि यह वार्षिक पुरस्कार डोगरी संस्था द्वारा प्रो. रामनाथ शास्त्री के परिवार के सहयोग से पिछले पांच वर्षों में लिखी गई डोगरी लेखक या लेखिका की पहली पुस्तक के लिए दिया जाता है और इसमें 21,000 रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और एक शाल दिया जाता है।

इस अवसर पर डोगरी संस्था जम्मू के महामंत्री राजेश्वर सिंह 'राजू' ने कहा कि यह पुरस्कार डोगरी साहित्य के पितामह पद्मश्री प्रो. रामनाथ शास्त्री के जन्मदिन 15 अप्रैल को दिया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित पुरस्कार है और हर वर्ष इसमें बहुत सारी प्रविष्टियाँ आती हैं और उनमें से किसी एक को पुरस्कार के लिए चुनना वास्तव में कठिन काम है। लेकिन प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है और केवल एक को ही सम्मान मिल सकता है। उन्होंने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित होने पर पवन वर्मा को बधाई दी और सभी प्रतिभागियों को भी धन्यवाद दिया और कहा कि इस तरह का उत्साह दर्शाता है कि डोगरी साहित्य का भविष्य काफी उज्ज्वल है। उन्होंने भविष्य में भी ऐसी ही प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद जताई।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर