मुरैना: सरकारी विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाएं संचालित करने में हो रही लापरवाही

- तीन शिक्षकों व उपयंत्री का वेतन काटा, एक की सेवा समाप्त, दो कर्मचारी निलंबित

मुरैना, 09 अप्रैल(हि.स.)। जिले के 61 स्कूलों में स्मार्ट क्लास लगाये गये हैं। प्रत्येक स्कूल में 2-2 कक्षों में स्मार्ट क्लास संचालित हैं। इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले ने समस्त जनपद सीईओ, उपयंत्री, स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिये थे कि स्मार्ट क्लास अपडेट हों, जिनमें 65-65 इंच के इंटेरेक्टिव टच पैनल एवं स्क्रीन लगवाये गये थे। किन्तु कई टच पैनल कनेक्शन न होने के कारण बंद पाये गये, तो कई स्कूलों में टाइल्स, पेंटिंग, फर्नीचर के अलावा रंगाई-पुताई समीक्षा में नहीं होना पाया गया।

इस पर जिला पंचायत सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले ने नाराजगी व्यक्त करते हुये 9 कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की है। जिसमें 3 शिक्षकों का 3-3 दिन का वेतन, उपयंत्री का 7 दिन का वेतन, एक उपयंत्री की सेवा समाप्ति और 2 कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये है। यह निर्देश उन्होंने मंगलवार को जिला पंचायत के सभागार में बैठक के दौरान दिये। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी एके पाठक, डीपीसी हरीश तिवारी, समस्त जनपद सीईओ, उपयंत्री, बीआरसी सहित स्मार्ट स्कूलों के शिक्षक एवं शिक्षिकायें उपस्थित थीं।

सीईओ डॉ. गढ़पाले ने स्मार्ट क्लास की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान शासकीय माध्यमिक विद्यालय लगडिय़ा के प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार शर्मा, बालक माध्यमिक विद्यालय खडिय़ाहार के प्रधानाध्यापक ग्यासी सिंह और माध्यमिक विद्यालय रूंध का पुरा अम्बाह के प्रधानाध्यापक श्रीराम लाल कतरोलिया का 3-3 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये है। जनपद शिक्षा केन्द्र मुरैना के उपयंत्री (संविदा) पंकज कुलश्रेष्ठ का 7 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। वहीं जनपद शिक्षा केन्द्र अम्बाह के उपयंत्री (संविदा) राकेश कुमार जौहरी को संविदा समाप्ति का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। कस्तूरबा बालिका निटहरा की वार्डन श्रीमती सत्या सिकरवार को लापरवाही के दौरान कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 3 जौरा की प्रधानाध्यापक ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक विकास शाक्य और भृत्य राहुल शर्मा अपने कार्य में रूचि न लेते हुये विद्यालय में प्रतिदिन अनावश्यक कार्य में बाधा आये दिन डालते रहते है। इस पर जिला सीईओ ने प्राथमिक शिक्षक विकास शाक्य और भृत्य राहुल शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में ये अवैतनिक रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

   

सम्बंधित खबर