मंदसौर: राममय हुआ शहर, सैकड़ों धार्मिक आयोजन हुए

मंदसौर 22 जनवरी (हि.स.)। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव सोमवार को पूरे देश में मनाया गया। जैसे ही भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हुई शहर से लेकर गांव के मंदिरों में महाआरती और आतिशबाजी की गई।

जिले के प्रमुख मंदिरों में सुबह से भजन और अनुष्ठान के आयोजन किए गए। साथ ही अयोध्या में हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण बिग स्क्रीन पर किया गया। शहर में भगवान पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में सुबह से रामधुन स्मरण का आयोजन हुआ। इसके बाद शिवना घाट पर महाआरती की गई। मंदिर के सभागृह में एलईडी पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन को लाइव देखा गया। कार्यक्रम में सांसद सुधीर गुप्ता, संत और आमजन शामिल हुए। इस दौरान सांसद गुप्ता भावुक भी हुए और आंसुओं को रोक नहीं पाये। कार्यक्रम में सांसद कलेक्टर दिलीप कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया एवं श्रद्धालुजन उपस्थित थे। शाम को शिवना तट पर 61 हजार दीपक प्रज्जवलित किए गयें। वहीं भव्य आतिशबाजी और लेजर लाइट शो भी हुआ। भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के साथ ही शहर के तलाई वाले बालाजी, गांधी चौराहा स्थित विश्वपति शिवालय, बस स्टैंड स्थित बड़े बालाजी मंदिर, जगदीश मंदिर, सहित सभी मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये गए।

फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ

नगरपालिका परिषद के द्वारा रविवार को गांधी चौराहा स्थित विश्वपति शिवालय के सामने विशाल मंच पर रामायण के पात्रों पर आधारित फैन्सी ड्रेस, नृत्य, काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सायं 6 से रात्रि 10 बजे तक आयोजित इस प्रतियोगिता के समापन पर नपा परिषद के द्वारा भव्य आतिशबाजी भी की गई। यह कार्यक्रम नपा परिषद के द्वारा शिक्षा विभाग के शिक्षकों व विद्यार्थियों के सहयोग से आयोजित किया गया। इस प्रतियोगिता में मंदसौर विकासखण्ड के विभिन्न शासकीय व निजी विद्यालयों के 100 से अधिक विद्यार्थियों ने भागीदारी की।

ये रहे विजेता

इस प्रतियोगिता में लोटस वैली स्कूल ने नृत्य में सरदार पटेल शा.हा.सेकेण्डरी स्कूल ने नृत्य नाटिका में, दशपुर विद्यालय (आरआरबी) ने फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। एकल प्रतियोगिता में सैनिक स्कूल के छात्र अथर्व धनोतिया ने काव्य पाठ में पुरस्कार प्राप्त किया।

हिन्दुस्थान समाचार/अशोक झलौया

   

सम्बंधित खबर