आर्य समाज अजमेर का 150वां स्थापना दिवस धूमधाम मनाया

आर्य समाज अजमेर का 150वां स्थापना दिवस धूमधाम मनाया

अजमेर, 10 अप्रेल(हि.स)। आर्य समाज अजमेर के केसरगंज स्थित सत्संग भवन में 150वां आर्य समाज स्थापना दिवस धूमधाम के साथ आयोजित किया गया। इस उत्सव का प्रारंभ आचार्य शक्ति नंदन के ब्रह्मत्व में यज्ञ के साथ हुआ। यज्ञ में यजमान के रूप में रविंद्र कुमार शर्मा, राकेश आनंदकर, रामप्रसाद माहेश्वरी, प्रधानाचार्य विश्वेंद्र गोयल, चिरंजीलाल शर्मा आदि के साथ उपस्थित आर्यजन ने यज्ञ में आहुति दी।

यज्ञ के पश्चात लालचंद आर्य ने प्रार्थना तथा किशन सिंह गहलोत, गीता तिवारी, रचना आर्य ने ईश्वर महिमा वर्षीय महिमा से संबंधित गीत प्रस्तुत किया। मुख्य अवतार डॉ वेद प्रकाश विद्यार्थी ने महर्षि दयानंद के जन्म के समय की विषम परिस्थितियों का वर्णन करते हुए भारत के पुनर्जागरण में उनके योगदान को प्रतिपादित किया। यज्ञ के ब्रह्मा आचार्य शक्ति नंदन ने यज्ञ के महत्व को प्रतिपादित करते हुए यज्ञ में उपस्थित सभी आर्यजन को आशीर्वाद प्रदान किया तथा समूचे विश्व के कल्याण की भावना व्यक्त की तथा आर्य महर्षि दयानंद द्वारा स्थापित आर्य समाज रूपी आंदोलन की सक्रियता पर बल दिया। कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ स्वामीनाथ गुप्त ने नववर्ष की भौगोलिक व अनादिकाल से महत्वपूर्ण बिंदुओं की चर्चा करते हुए अपने नववर्ष को गौरव के साथ धूमधाम से हर वर्ष बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया।

कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न आर्य शिक्षण संस्थानों के पूर्व शिक्षक व कर्मचारियों का अभिनंदन आर्य समाज अजमेर द्वारा किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/संदीप

   

सम्बंधित खबर