श्योपुर: निचलीखोरी पहुंचे संभागायुक्त, पैदल भ्रमण कर देखी गांव की स्थिति

- समूह की महिलाओं से की चर्चा, ग्रामीणों ने पूछी समस्या

श्योपुर, 10 अप्रैल(हि.स.)। चंबल संभाग के आयुक्त संजीव कुमार झा बुधवार को प्रशासनिक अमले के साथ आदिवासी विकासखंड कराहल के ग्राम निचली खोरी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जिलाधीश लोकेश कुमार जांगिड़ और अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ सबसे पहले गांव का पैदल भ्रमण किया और फिर ग्रामीणों से चर्चा की।

इस दौरान आयुक्त ने ग्रामीणों से पूछा तुम्हें यहां क्या—क्या सुविधा मिलती है, जिस पर ग्रामीणों ने कहा कि साहब सबसे ज्यादा सड़क और पानी की समस्या है। जंगल का क्षेत्र होने के कारण यहां सड़क नहीं बन पा रही है, जिससे बरसात में आने जाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा यहां होने को तो आठ हैंडपंप हैं, लेकिन उनमें से दो तो अभी कुछ समय तक चालू थे, वो भी अब बंद हो गए हैं। पंचायत ने पहाड़ वाले कुआं में मोटर लगवाई थी, लेकिन वो भी दो दिन से बंद पड़ी है। इस पर जिलाधीश ने पीएचई से कहकर जल्दी ठीक करने की बात कही और सचिव को निर्देश दिए कि ये मोटर आज के बाद कभी एक दिन से ज्यादा खराब नहीं होना चाहिए। इस दौरान एसडीएम उदयवीर सिंह सिकरवार, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण एमपी पिपरैया, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद अभिषेक त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

समूह की महिलाएं नहीं दे पाई जवाब: कमिश्नर ने स्वसहायता समूह की महिलाओं से पूछा की आपके समूह की क्या व्यवस्था है, समूह क्या कर रहा है, कैसे आपको उस से मुनाफा हो रहा है। जिस पर एक भी महिला समूह की रचना नहीं बता पाई। जिस पर कमिश्नर ने डीपीएम से कहा कि क्या है ये, इन्हें पता तो होना चाहिए कि ये क्या कर रही हैं कितना इन्हें मुनाफा है, ऐसे कैसे चल रहा है या सब हवा हवाई है।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

   

सम्बंधित खबर