प्रभु राम की नगरी अयोध्या में 2,27,256 महिलाओं को मिली रसोई के धुएं से निजात

उज्ज्वला योजना : अयोध्या में 2,27,256 महिलाओं को मिली रसोई के धुएं से निजात

- आधी आबादी को पसंद आ रही उज्जवला योजना

अयोध्या, 10 अप्रैल (हि.स.)। महिलाओं को रसोई के धुएं से निजात दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन’ के नारे के साथ एक मई 2016 को महत्वपूर्ण उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया था। अब तक देश की 10 करोड़ महिलाओं की रसोई को धुएं से मुक्ति मिल चुकी है। वहीं अयोध्या में भी आधा आबादी को उज्ज्वला योजना पसंद आ रही है। गृहणियों को आंख में होने वाली परेशानियों से अब छुटकारा मिल गया है। जिन लोगों तक अब तक रसोई गैस की सुविधा नहीं पहुंची हैं, वहां भी सरकार निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन पहुंचा रही है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक अयोध्या जनपद में 2 लाख, 27 हजार, 256 लोगों को इसका लाभ मिला है। केन्द्र सरकार व प्रदेश की योगी सरकार की इस योजना का सीधा लाभ गरीब महिलाओं को मिल रहा है। उज्ज्वला गैस के कनेक्शन बीपीएल व गरीब महिलाओं को दिए जा रहे हैं। होली व दीपावली पर फ्री रसोई गैस की आपूर्ति भी की जा रही है। वैसे भी उज्ज्वला योजना का सिलिंडर कम कीमत में दिया जाता है।

किन लोगों को मिल सकता है उज्ज्वला योजना का लाभ

उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस सिलिंडर प्राप्त करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक व महिला होना चाहिए। घर में पहले से अन्य कोई रसोई गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। अनुसूचित जाति, जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग का हो। अन्त्योदय योजना का लाभार्थी हो।

योजना का लाभ पाने के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र

ईकेवाईसी होना चाहिए, आधार कार्ड, राशन कार्ड, परिवार के सभी व्यस्कों का आधार, बैंक पास बुक नम्बर व आईएफएससी नम्बर होना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/पवन पाण्डेय/मोहित

   

सम्बंधित खबर