निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए मास्टर ट्रेनर महत्वपूर्ण कड़ी : जिला निर्वाचन अधिकारी

- कलेक्ट्रेट प्रेक्षागृह में 130 मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

जौनपुर, 12 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के उद्देश्य से मास्टर ट्रेनरों को कलेक्ट्रेट स्थित प्रेक्षागृह में 130 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ ने कहा कि निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए मास्टर ट्रेनर महत्वपूर्ण कड़ी है। जितने प्रभावी रूप से मास्टर ट्रेनर कार्मिकों को प्रशिक्षण देंगे उतना ही अच्छा मतदान कार्मिक निर्वाचन के दिन कार्य करेंगे।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी मास्टर ट्रेनर गम्भीरतापूर्वक पूरे मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दें। किसी भी प्रकार की शंका होने पर तत्काल उसका समाधान करा लेने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अच्छे मास्टर ट्रेनरों को सम्मानित भी किया जायेगा।

जिला निवार्चन अधिकारी के द्वारा ईवीएम के कनेक्शन, सीलिंग और उसके कार्यप्रणाली के बारे में अवगत कराया, साथ ही इवीएम हैण्डलिंग, प्रमाण-पत्र भरना आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने माकपोल सर्टिफिकेट भरने, मॉकपोल के दौरान मशीन खराब होने की दशा में क्या करना चाहिए और मशीन बदलने के दौरान की जाने वाली प्रक्रिया एवं मतदान समाप्ति के समय क्लोज बटन दबाने के सम्बंध में मास्टर ट्रेनरों से प्रश्न पूछा और सही उत्तर की जानकारी दी।

परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी ने बताया कि 15 अप्रैल 2024 से टीडी इण्टर कालेज में पीठासीन अधिकारी व प्रथम मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण कराया जायेगा। उसी के क्रम में आज मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण के दौरान जो भी कार्मिक अनुपस्थित पाया जायेगा, उनके विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी कार्मिक प्रशिक्षण साईं तेजा सीलम, पीडी जयकेश त्रिपाठी सहित अन्य उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विश्व प्रकाश/विद्याकांत

   

सम्बंधित खबर