सरगुजा (अपडेट) : सुखरी भंडार में अवैध कोयला खदान धसकने से दो की मौत

सरगुजा, 13 अप्रैल (हि.स.)। सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम सुखरी भंडार के तीन लड़के अवैध कोयला खदान में खनन के लिए गए और बड़े हादसे का शिकार हो गए। खनन के दौरान खदान धसक गई, जिससे दो युवक दब गए। तीसरे युवक की सूचना पर ग्रामीण व पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शवों को बाहर निकाला। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार तीन में से दो लड़के जो कुंआ जैसे खाई में घुसे हुए थे। खदान धसकने के बाद बाहर खड़े युवक ने ग्रामीणों और मृतक के परिजनों को सूचना दी। घटना से ग्राम में अफरा तफरी मच गई। सभी लोग दौड़े भागे कोयला खदान के समीप पहुंचे और मिट्टी में दबे दोनों युवकों को जिसमें एक नाबालिग भी शामिल है उसे निकालकर बाहर लाए तब तक उनकी सांसें रुक चुकी थी।

थाना में मृतक के परिजन बालसाय मझवार एवं जेठू मझवार निवासी सुखरी भंडार थाना आकर सूचना दिए कि उनका लड़का तिरंगा मझवार 17 साल एवं बुधलाल मझवार 20 साल एवं लक्ष्मण मझवार निवासी सुखरी भंडार शुक्रवार शाम केरा झरिया गुफा में कोयला निकालने गए थे। कोयला निकालते वक्त शाम पांच बजे करीब ऊपर से मिट्टी धसक जाने से बुधलाल मझवार एवं तिरंगा मझवार मिट्टी में दब गए तथा लक्ष्मण मझवार बाहर खड़ा होने से बच गया। दोनों के पिता की सूचना पर थाना उदयपुर में मर्ग कायम कर जांच में लिया गया है।

पुलिस जांच के दौरान शनिवार को घटना स्थल का निरीक्षण करने पर पाया कि गुफा के अंदर कोयला का पट्टी है, जिसे निकालने मृतक गए थे। कोयला निकालते वक्त ऊपर से मिट्टी गिर जाने से दोनों की मृत्यु हो गई। हादसे के बाद से ग्राम में मातम पसरा हुआ है। दोनों ही युवकों के शव का पोस्टमार्टम कराकर आज परिजनों को सौप दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ तरुण

   

सम्बंधित खबर