शहीद उधम सिंह के प्रतिमा के समक्ष दिया गया गार्ड ऑफ आनर

जलियांवाला बाग गोलीकाण्ड के स्मृति दिवस पर गार्ड ऑफ आनर:फोटो बच्चा गुप्ता

वाराणसी,13 अप्रैल (हि.स.)। जलियांवाला बाग गोलीकाण्ड के 105वें स्मृति दिवस पर शनिवार को स्वतंत्रता समर के महान सेनानी शहीद उधम सिंह के प्रतिमा के समक्ष पुलिस के जवानों ने शोक सलामी 'गार्ड ऑफ आनर' देकर उन्हें नमन किया।

शहीद उधम सिंह स्मारक समिति ट्रस्ट की ओर से गोदौलिया गिरजाघर चौराहे पर आयोजित सर्वदलीय शोकसभा में शहीद उधम सिंह के वीरता और अदम्य साहस को बताया गया। देश की स्वतंत्रता के लिए प्राणों की आहुति देने वाले अमर बलिदानियों को विनम्र श्रद्धांजलि दी गई।

इस अवसर पर चारों धर्मों के अनुयायियों ने वेद पाठ, कुरान की आयतें, बाईबिल पाठ के साथ ही गुरुबाग गुरूद्वारे से आये 'रागी जत्था ने गुरु वाणी का पाठ किया। सभा में ट्रस्ट के चेयरमैन उदय नारायण सिंह ने कहा कि पूरी दुनिया में शहीदों में उधम सिंह का सर्वोच्च स्थान है। क्योंकि उन्होंने सात समुन्दर पार कर जनरल डायर को गोली मार 21 साल बाद बदला लिया था। सभा में मांग की गई कि काशी में शहीद उधम सिंह के पहले दोस्त स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बालमुकुन्द सिंह की आदमकद प्रतिमा लगाई जाय। इसके लिए सरकार ने स्वीकृती प्रदान कर दी है। जो जल्द ही उधम सिंह पार्क में लगेगी। गिरजाघर पंचमुहानी का नाम 'शहीद उधम सिंह पंचमुहानी किया जाय।

इसके अलावा शहीद उधम सिंह पार्क में संग्रहालय, वाचनालय में उनके वाराणसी की स्मृतियों को सहेजा जाय। सभा में विजय नारायण सिंह,काशी राज परिवार के दामाद डॉ अशोक सिंह, डॉ सत्यदेव सिंह,दीपक सिंह, वेदान्त सिंह, अजीत सिंह, रामबाबू, फादर आनंद (गिरजाघर चर्च) फादर डेनिस आदि की उपस्थिति रही।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर