वैशाखी पर्व पर गुरुद्वारों में सजा कीर्तन दरबार:अटूट लंगर में सेवादारों ने संभाली व्यवस्था

जयपुर, 14 अप्रैल (हि.स.)। खालसा सिरजना दिवस, वैसाखी पर्व के उपलक्ष्य पर राजधानी के विभिन्न गुरुद्वारों में दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम के तहत अनेक आयोजन हुए। शहर भर में के गुरुद्धारों में वैशाखी पर्व पर श्रद्धालुओं ने गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष मत्था टेककर सरबत के भले की अरदास की। पानीचेप स्थित गुरुद्वारे में कीर्तन दीवान सजाया गया।

भाई सत्येंद्र पाल सिंह, हजूरी रागी श्री दरबार साहिब, भाई अलख सिंह, हजूरी रागी, नेहरू नगर और भाई गुरमीत सिंह जयपुर वालो ने कीर्तन से संगत को निहाल किया। रविवार सुबह 10 से 12 बजे तक कीर्तन दीवान सजाया गया। गुरुद्वारा हीदा की मोरी में भी श्री अखंड पाठ साहिब का भोग पढ़ा गया। इसके बाद भाई सत्येंद्र पाल सिंह, हजूरी रागी श्री दरबार साहिब शबद कीर्तन से संगत को निहाल किया।

विभिन्न गुरुद्वारों में अखंड पाठ साहिब का भोग, आसादीवार, कीर्तन दीवान सहित अनेक आयोजन किए गए। सभी गुरुद्वारों में कीर्तन दीवान की समाप्ति के बाद गुरु का अटूट लंगर वरताया जाएगा। जिसमें सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं ने लंगर में भोजन प्रसादी ग्रहण की। राजापार्क, सेठी कॉलोनी, हीदा की मोरी, जवाहर नगर स्थित गुरुद्वारों में बड़े स्तर पर बैसाखी का पर्व मनाया जाएगा। सारे गुरुद्धारों को रंगीन भव्य रोशनी से सजाया गया। इस मौके पर अनेकों गणमान्य लोग भी गुरुद्धारों में मत्था टेकने पहुंचे और प्रदेश के भले की कामना की।

सेवादार ने संभाली लंगर की व्यवस्था

खालसा सिरजना दिवस पर बैसाखी पर्व को लेकर राजापार्क ,सेठी कॉलोनी ,हीदा की मोरी ,जवाहर नगर स्थित गुरूद्वारों में विशेष आयोजन हुए । इस मौके पर अटूट लंगर बरताया गया । इसमें सेवादारों ने अलग-अलग व्यवस्था संभाली।

वैशाखी पर्व पर गुरुद्वारों में सजा कीर्तन दरबार

वैसाशी पर्व पर राम पार्क में स्थित गुरूद्धारे में मेले का आयोजन किया गया। इस मेले सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे । वहीं मेले में विभिन्न तरहो की स्टॉल लगाई गई। जिसमें सिख समुदाय के लोगों ने जमकर खरीदारी की। मेले में आने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने राजापार्क स्थित गुरूद्धारे के सामने यातायात को डायवर्ड किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर