नैनीताल में अलग-अलग स्थानों पर होगा 'थीम बेस्ड' सौंदर्यीकरण, लगेंगे आकर्षक म्यूरल्स

नैनीताल, 15 अप्रैल (हि.स.)। सरोवर नगरी में सड़कों, चौराहों के सौंदर्यीकरण के साथ अलग-अलग स्थानों पर ‘थीम बेस्ड’ सौंदर्यीकरण होने जा रहा है। इसके तहत नगर के विभिन्न स्थानों पर आकर्षक म्यूरल्स लगाये जाएंगे। इसकी झलक अगले कुछ दिनों में ही दिखने लग जाएगी।

उल्लेखनीय है कि नगर में पूर्ववर्ती जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल के समय में बाजारों में दुकानों के शटरों को कुमाउंनी लोक संस्कृति में रंगने, दुकानों और तल्लीताल व मल्लीताल के रिक्शा स्टैंडों को एकरूप पत्थरों से कुमाउंनी स्वरूप देने के कार्य हुए। जबकि वर्तमान डीएम वंदना सिंह के आने के बाद सड़कों के चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण के कार्य हो रहे हैं।

इसी कड़ी में नगर में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग ‘थीम बेस्ड’ सौंदर्यीकरण के कार्य होने जा रहे हैं। इसके तहत मल्लीताल में पंत पार्क के पास पेड़ों के नीचे बैठने की सुविधा युक्त ट्री-गार्ड लगने शुरू हो गये हैं। तल्लीताल में झील नियंत्रण कक्ष के पास सुरक्षा में तैनात एक सैनिक का म्यूरल लगने जा रहा है। इसके साथ ही डीएसबी परिसर के पास भारतीय तिरंगा पकड़े लोगों, नैनी झील किनारे के नौका चालक और तारों से बनी नौका का म्यूरल लगेगा। तल्लीताल में गांधी मूर्ति के पास एक पर्वतीय महिला का आधा पारदर्शी, झील को भी साथ में दिखाने वाला म्यूरल लगाने की तैयारी है। इसके अलावा बारापत्थर में ‘एसी प्वॉइंट’ के पास दूर से महिला जैसा दिखने वाली और अंदर बैठने की सुविधा वाली झोपड़ी बनने जा रही है। इसके अलावा चिड़ियाघर रोड पर खड़े हाथी का म्यूरल लगाने की भी योजना है। हालांकि इसके महंगा होने की वजह से लगने की संभावना पर अभी संशय है।

इस बारे में जानकारी देते हुए लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता जीएस जनौटी ने बताया कि आंतरिक मार्गों का सुधारीकरण व सौंदर्यीकरण के लिये 19 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। इसमें से 25 फीसद धनराशि अवमुक्त भी हो गयी है। इसकी निविदाएं भी हो चुकी हैं। इसके तहत नगर की 56 किमी सड़कों का सुधारीकरण भी होना है। सौंदर्यीकरण के कार्यों का उद्देश्य माल रोड से भीड़ का दबाव कम करने का भी है। इस कार्य में नैनीताल और पर्वतीय संस्कृति को दिखाने की कोशिश भी है, ताकि लोग इनके पास फोटो खिंचवाएं।

पहली बार नगर की संकरी और तीक्ष्ण चिड़ियाघर रोड पर हो रहा डामरीकरण

इसी धनराशि से पहली बार नगर की संकरी चिड़ियाघर रोड पर हॉट मिक्स पद्धति का डामरीकरण का कार्य किया जा रहा है। इस कारण मार्ग पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया जा रहा है। इस कार्य के कारण मंगल व बुधवार को चिड़ियाघर को भी बंद करने के बारे में विचार किया जा रहा है।

लोनिवि के सहायक अभियंता जीएस जनौटी ने बताया कि बेहद तीक्ष्ण व संकरी चिड़ियाघर रोड पर हॉट मिक्स का कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है। आगे विभाग की योजना बिड़ला रोड पर भी जितना संभव हो हॉटमिक्स करने की है। इसके अलावा पूरी मॉल रोड पर एवं मनु महारानी तिराहे से बारापत्थर तक भी हॉट मिक्स किया जाना है।

देखरेख का भी प्रबंध करना होगा-

जिला प्रशासन नगर में सौंदर्यीकरण के कार्य तो कर रहा है, लेकिन देखने में आ रहा है कि पूर्व में किये गये कार्य देखरेख के अभाव में क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। पिछले दिनों मल्लीताल रिक्शा स्टैंड के पास कुमाउंनी स्वरूप में बने शेड में रात्रि में आग जलाये जाने का वीडियो सामने आया था। इधर ठंडी सड़क पर लाखों रुपये खर्च कर बना ‘ग्लास हाउस’ शराबियों-नशेड़ियों का अड्डा बन गया है। इसके दरवाजे का मोटा कांच भी तोड़ दिया गया है। ऐसे में ऐसे कार्यों की देखरेख का स्थायी प्रबंध किये जाने की सख्त जरूरत महसूस की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर