चुनाव कार्य में किसी तरह की चूक क्षम्य नहीं होेती है: आलोक शिकारी कच्छप

खूंटी, 15 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व स्वच्छ संपन्न कराने को लेकर प्रशिक्षण कोषांग बिरसा कॉलेज, खूंटी परिसर में सोमवार को 72 सेक्टर पदाधिकारी एवं 112 पुलिस अधिकारियों के लिए अलग-अलग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मतदान से पूर्व, मतदान के दिन और मतदान के बाद की समस्त कार्यशैली एवं दायित्वों से अवगत उन्हें कराया गया।

मौके पर प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक आइटीडीए आलोक शिकारी कच्छप ने सेक्टर पदाधिकारियों को कार्य एवं जिम्मेवारियों से अवगत कराते हुए कहा कि आपके अधीन कई मतदान केंद्रों की जिम्मेवारी हो सकती है। इवीएम मशीन की सुरक्षा के लिए आपके साथ पुलिस बल के जवान रहेंगे। उन्होंने कहा कि निगरानी रखना होगा कि मतदान केंद्रों पर वोटिंग का कार्य समान्य अवस्था में हो रहा है या नहीं।

उन्होंने कहा कि डिस्पैच सेंटर से लेकर मतदान समाप्ति के बाद मतदान से संबंधित सभी सामग्रियों को कलेक्शन सेंटर में जमा कराने का उत्तरदायित्व सेक्टर दंडाधिकारियों का होता है। उन्होंने कहा कि आप सभी को निर्वाचन की सभी प्रक्रियाओं की जानकारी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थिति में क्या करना है और क्या नहीं करना है, इसकी जानकारी रखना आपलोगों के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में किसी तरह की चूक क्षम्य नहीं होती है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर