खुले बोरवेल को बंद करने का काम गंभीरता से करें कलेक्टरः संभागायुक्त

इंदौर, 15 अप्रैल (हि.स.)। संभागायुक्त दीपक सिंह ने सोमवार को गूगल मीट के ज़रिए संभाग के सभी जिला कलेक्टरों से इस संबंध में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी ज़िलों में खुले बोरवेल को बंद करने का काम गंभीरता से किया जाए। कलेक्टर इसके लिए योजना बनाकर समय-सीमा में कार्य पूर्ण करें।

बैठक में ग्रीष्मकाल में सतत् पेयजल आपूर्ति के संदर्भ में भी चर्चा की गई। इस बैठक में धार कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि धार ज़िले में शासकीय तंत्र के द्वारा खुले बोरवेल के संबंध में जानकारी एकत्र की गई है। तथापि यह पहल की जा रही है कि ज़िले में जहाँ कहीं भी खुले में बोरवेल होने की सूचना किसी नागरिक द्वारा दी जाएगी तो उसे पुरस्कृत भी किया जाएगा।

बैठक में विभिन्न ज़िलों के कलेक्टरों ने बताया कि उनके ज़िलों में असफल नलकूप सहित खनन किए गए सभी बोरवेल की जानकारी संकलित कर ली गई है और राजस्व एवं पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के मैदानी अमले से इस संबंध में प्रमाण-पत्र प्राप्त किए जा रहे हैं।

आलीराजपुर कलेक्टर अभय बेडे़कर ने बैठक में बताया कि उनके ज़िले में गत दिसम्बर में बोरवेल में एक बच्चे के गिरने की दुर्घटना हुई थी। इसके बाद से ही प्रशासन सतर्क होकर कार्य कर रहा है। उक्त प्रकरण में संबंधित बोरवेल के मालिक के ख़िलाफ़ पुलिस में एफ़आइआर भी दर्ज की गई थी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर