लोकसभा चुनाव : होम वोटिंग में वृद्धजन उत्साह से कर रहे मतदान : प्रत्याशियों का जनसंपर्क भी तेजी पर

जोधपुर, 15 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। महज तीन दिन बाकी है। जोधपुर संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान होगा। जोधपुर में दूसरे चरण में होने वाले मतदान को लेकर प्रशासनिक स्तर पर होम वोटिंग आरंभ हो चुकी है। इसमें वृद्ध नागरिकों से घर- घर जाकर वोट डलवाया जा रहा है। होम वोटिंग को लेकर शहर के वृद्धजन में उत्साह छाया हुआ है, वे इस प्रक्रिया को लेकर संतोष के साथ अच्छा भी बता रहे रहे है। लोकसभा चुनाव के लिए जिले में 3476 वरिष्ठ और दिव्यांगजन घर से ही होम वोटिंग सुविधा के तहत मतदान कर रहे है। यह कार्य रविवार से शुरू हो गया था जो सोमवार को भी जारी रहा।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) गौरव अग्रवाल ने बताया कि ऐसे मतदाता जो 85 वर्ष से अधिक आयु के हैं या 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता श्रेणी में आते हैं उनके लिए बूथ लेवल अधिकारी घर-घर मतदान करवा रहे है इसके लिए स्पेशल वोटिंग टीमें बनाई गई हैं, जो राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों की मौजूदगी में पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान कराने के लिए मतदाताओं के घर से होम वोटिंग करवाएगी।

रविवार को पहला चरण शुरू हो गया है। भारत निर्वाचन आयोग के नवाचार की बदौलत जोधपुर जि़ले की सरदारपुरा निर्वाचन क्षेत्र (127) की 93 वर्षीय वायोवृद्ध मतदाता हस्ती देवी ने सोमवार को होम वोटिंग की प्रक्रिया के दौरान घर पर पोस्टल बैलेट के मध्यम से मतदान किया।

हस्ती देवी ने बताया कि उम्र के इस पड़ाव में वो मतदान केंद्र तक जाने में असमर्थ महसूस कर रही थी, ऐसे में भारत निर्वाचन आयोग के इस नवाचार से घर बैठे अपने मतदान का प्रयोग किया। मतदान के पश्चात् उन्होंने खुश होते हुए कहा कि ये नवाचार इस बात की पुष्टि करता है कि लोकतंत्र के निर्माण में एक एक वोट की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

लोकसभा आम चुनाव 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार काफी नवाचार किए जा रहे हैं। मतदान के दिन सर्टिफिकेट भी बांटे जाएंगे, जो कि पहली बार होगा। जहां कम मतदान प्रतिशत था वहां सुबह 7 से 9 बजे के बीच मतदान करने वाले प्रथम 40 फस्र्ट टाइम वोटर्स को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

नवविवाहित वर-वधू द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करेंगे तो सर्टिफिकेट दिया जाएगा। संयुक्त परिवार की तीन पीढिय़ों, दादा-दादी, बेटा-बेटी और पोता-पोती द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर