माया देवी मंदिर में नवरात्रि के समापन पर शांति यज्ञ का आयोजन

हरिद्वार, 17 अप्रैल (हि.स.)। नवरात्र के आखिरी दिन नवमी को अधिष्ठात्री देवी मां माया देवी मंदिर में गत नौ दिनों से चल रहे विशिष्ट अनुष्ठान का समापन हो गया। इस अवसर पर बुधवार को जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री महंत हरिगिरि महाराज के सानिध्य में विशेष शांति यज्ञ का आयोजन किया गया। इस अनुष्ठान में नागा संन्यासियों, साधु-संतों तथा श्रद्धालुओं ने आहुतियां डाली।

इस अवसर पर श्रीमहंत हरि गिरि महाराज, माया देवी मंदिर के मुख्य पुजारी श्रीमहंत सुरेशानंद सरस्वती महाराज, राष्ट्रीय सचिव श्रीमहंत महेश पुरी द्वारा 108 कन्याओं का पूजन किया गया तथा हजारों श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया।

नवरात्र में श्री मायादेवी मंदिर तथा नगर रक्षक कोतवाल आनंद भैरव के दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। नवरात्र में प्रतिदिन महामाया देवी का विभिन्न सामग्रियों से विशिष्ट श्रृंगार किया जाता रहा तथा रात्रि में जागरण व प्रतिदिन विशिष्ट हवन आयोजित किए जाते रहे।

श्रीमहंत हरी गिरी महाराज ने कहा कि नवरात्रि के पावन पर्व पर महामाया देवी से समस्त विश्व में शांति, राष्ट्र की सुख समृद्धि तथा आगामी लोकसभा चुनाव के निविघ्न संपन्न होने के साथ-साथ एक मजबूत स्थाई सरकार के गठन की कामना की।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर