बस्तर लोकसभा सीट के 811 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग से होगी लाइव मॉनिटरिंग

संवेदनशील 90 मतदान केंद्रों में वॉकी-टॉकी की व्यवस्था, 69 अंदरूनी मतदान केंद्रों में रनर की मदद से सूचनाओं का होगा अदान-प्रदान

जगदलपुर, 18 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छग के बस्तर सीट के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार बस्तर के मतदान केंद्रों पर रायपुर के साथ-साथ दिल्ली से भी नजर रखी जाएगी। बस्तर लोकसभा में 1961 मतदान केंद्र है, इसमें से 811 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। इस तकनीकी के माध्यम से रायपुर में बैठे राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी और दिल्ली में बैठे भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी लाइव मॉनिटरिंग कर सकेंगे। इन मतदान केंद्रों में से 159 संवेदनशील मतदान केंद्र नो नेटवर्क जोन में है। इनमें से 90 मतदान केंद्रों में सूचना देने के लिए वॉकी-टॉकी की व्यवस्था की है। जबकि 69 अंदरूनी मतदान केंद्रों में रनर (दौड़-दौड़ कर सूचना देने वाला व्यक्ति) की मदद से सूचनाओं का अदान-प्रदान किया जाएगा।

बस्तर लाेकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के लिए इस बार 156 संवेदनशील मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे में इमरजेंसी के दौरान और नक्सली हमले से निपटने के लिए पहली बार हेलिकॉप्टर और चॉपर की तैनाती की जा रही है, बताया जा रहा है कि 09 हेलिकॉप्टर तैनात रहेंगे। बस्तर लोकसभा सीट से 11 अभ्यर्थी मैदान में हैं। इनमें से 03 मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अभ्यर्थी, 06 रजिस्ट्रीकृत राजनैतिक दलों और 02 निर्दलीय हैं। बस्तर लोकसभा सीट में जगदलपुर, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा आता है।

उल्लेखनीय है कि बस्तर लोकसभा में मतदान के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। बस्तर और जगदलपुर विधानसभा सीट पर सुबह 07 बजे मतदान शुरू होगा और शाम 05 बजे तक चलेगा। जबकि बस्तर की बाकी विधानसभा सीटों पर सुबह 07 बजे से अपराह्न 03 बजे तक मतदान होगा। बस्तर लोकसभा में कुल 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता हैं। इसमें से पुरुष मतदाता की संख्या सात लाख 746 हैं। महिला मतदाताओं की संख्या सात लाख 71 हजार 679 हैं। वहीं तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 52 है। इसमें 18 से 19 साल के मतदाताओं को संख्या 47 हजार 10 है, दिव्यांग 12 हजार 703, 85 प्लस तीन हजार 487 और 100 प्लस मतदाताओं की संख्या 119 है।

बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने कहा कि चुनाव संबंधित सभी प्रक्रिया को सुरक्षित एवं व्यवस्थित तरीके से संपन्न कराने के लिए हमारी पूरी तैयारियां हो चुकी है। हेलीकॉप्टर से मतदान दल को भेजने की कार्रवाई भी पूरी हो चुकी है। जहां-जहां आवश्यकता है, वहां लोकल पुलिस फोर्स, स्पेशल फोर्स और केंद्रीय अर्धसैनिक बल को तैनात किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर