मैट्रिक पास करने वाले सभी छात्रों का कॉलेज में दाखिला निशुल्क: मुख्यमंत्री

Admission will be free for matric passed students: CM

-सिलचर में बनेगा मिनी सेक्रेटेरिएट: मुख्यमंत्री

कछार (असम), 20 अप्रैल (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने आज घोषणा की है कि मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होने वाले सभी छात्रों का कॉलेज में दाखिला निशुल्क करवाया जाएगा। इसी बीच मुख्यमंत्री ने मैट्रिक पास करने वाली छात्राओं का कॉलेज में दाखिला निशुल्क करवाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही मैट्रिक पास करने वाली छात्राओं के खाते में 10 हजार रुपए सरकार द्वारा देने की भी घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी। आज मुख्यमंत्री ने छात्रों का भी कॉलेज में दाखिला निशुल्क करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को सिलचर लोकसभा क्षेत्र के बड़खोला में असम सरकार के मंत्री तथा भाजपा प्रत्याशी परिमल शुक्लबैद्य के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा है कि सिलचर के लोगों को इतनी लंबी दूरी तय करके सचिवालय में काम करवाने के लिए अब गुवाहाटी जाने की जरूरत नहीं होगी। 2026 के चुनाव से पहले सिलचर में मिनी सेक्रेटेरिएट बनाया जाएगा। इस सेक्रेटेरिएट में लोगों का अधिकांश काम हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब गुवाहाटी से सिलचर जाने के लिए मेघालय होते हुए 12 घंटे की दूरी तय करना नहीं पड़ेगा। 2026 के चुनाव से पहले हाफलौंग से सिलचर तक सड़क बनाकर तैयार हो जाएगा। इसके बन जाने से सिलचर से गुवाहाटी लोग सिर्फ 6 घंटे में पहुंच सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिलचर से गुवाहाटी दूर होने की वजह से सिलचर में दलालों का बोलबाला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र में तीसरी बार 400 से अधिक सीटों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनेगी। यह सरकार बनने के बाद लोगों को मुफ्त चावल, आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त ईलाज की व्यवस्था, अरुणोदय में प्रत्येक को मिलने वाले 1250 रुपये आदि मिलना जारी रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव संपन्न होने के छह महीने के अंदर और 50 हजार बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद लखपति बाईदेव योजना के तहत असम की महिलाओं के खाते में 10-10 हजार रुपए दे दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर परिवार में अरुणोदय योजना के तहत महिलाओं को शामिल करने का सरकार का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सबका राशन कार्ड बनाया जाएगा और सभी राशन कार्डधारक परिवार की एक महिला को अरुणोदय योजना के तहत मासिक राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

दो दिन पहले ममता बनर्जी द्वारा लगाए गए एक आरोप का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले 6 महीने के अंदर डिटेंशन कैंप, डी वोटर, नागरिकता, फॉरेन ट्रिब्यूनल आदि से संबंधित सारी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि चाय बागानों में पक्के रास्ते बनाए जाएंगे और हर घर में पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वयं जियो टैग के जरिए मकान दिए जाएंगे।

सिलचर के भाजपा प्रत्याशी परिमल शुक्लबैद्य के विषय में मुख्यमंत्री ने कहा कि परिमल शुक्लबैद्य आबकारी तथा ट्रांसपोर्ट- दो विभागों के मंत्री हैं। राज्य सरकार को सबसे अधिक राजस्व की प्राप्ति इन्हीं दो विभागों से हो रही है। वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि परिमल शुक्लबैद्य एक रुपए भी किसी से नहीं लेते हैं। रैली के दौरान मुख्यमंत्री के साथ मंच पर उम्मीदवार शुक्लबैद्य तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता, विधायक एवं अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर