विस में अखिल गोगोई का संकल्प प्रस्ताव बहुमत से खारिज

गुवाहाटी, 23 फरवरी (हि.स.) असम विधानसभा के बजट सत्र का आज 11वां दिन है। सत्तापक्ष एवं विपक्ष के विधायकों ने सदन में आज जमकर हंगामा किया। इसी बीच आज विपक्षी विधायक के एक प्रस्ताव के दौरान सदन में हंगामा हो गया।

सदन में आज पहली बार शिवसागर के विधायक अखिल गोगोई के प्रस्ताव पर वोटिंग ने विपक्ष को एकजुट कर दिया।

ज्ञात हो कि विधायक गोगोई ने असम की कृषि भूमि को हर समय पानी उपलब्ध कराकर असम को हर मौसम में कृषि के लिए उपयुक्त राज्य बनाने का संकल्प प्रस्ताव पेश किया। अध्यक्ष बिस्वजीत दैमारी ने शुरू में मौखिक आधार पर प्रस्ताव को खारिज कर दिया, लेकिन अखिल गोगोई सहित विपक्षी विधायकों ने सदन में मतदान की मांग की।

इस बीच, अध्यक्ष ने विपक्ष की पुरजोर मांग पर मतदान की व्यवस्था करने के लिए सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित करने की घोषणा की। विपक्ष की मांग पर 10 मिनट बाद मतदान हुआ। इस मतदान प्रक्रिया के बाद विधानसभा अध्यक्ष की ओर से नतीजों की घोषणा की गई। सत्ताधारी दल को 39 और विपक्ष को 30 वोट मिले। नतीजतन सत्ताधारी दल का वोट ज्यादा होने यानी प्रस्ताव के खिलाफ ज्यादा वोट पड़ने के कारण स्पीकर ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

इस बीच, विधायक अखिल गोगोई ने सदन के बाहर संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि असम के संसदीय इतिहास में पहली बार प्रस्ताव के लिए आज मतदान हुआ है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब विपक्ष किसी मुद्दे पर एकमत हुआ है और उसे इतने वोट मिले हैं। उन्होंने इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष और विपक्षी विधायकों का आभार जताया। अखिल गोगोई ने यह भी कहा कि आज विपक्ष एकजुट है। आज एक भी वोट इधर-उधर नहीं हुआ। यह इस बात का प्रमाण है कि विपक्ष कमजोर नहीं है। उल्लेखनीय है कि जिस समय सदन में प्रस्ताव पर मतदान चल रहा था, उस समय सत्ता पक्ष के अधिकांश विधायक सदन में मौजूद नहीं थे, जिसके कारण सत्ता पक्ष असहज था।

इस बीच, विपक्ष के नेता देबब्रत सैकिया ने कहा कि सत्तारूढ़ दल के 90 विधायकों में से केवल 39 ने मतदान किया। यह लोकतंत्र के लिए अशुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि विपक्ष एकजुट है। यह देखते हुए कि विपक्ष के केवल तीन सदस्य उपस्थित नहीं थे, उन्होंने कहा कि इसके लिए व्हिप जारी किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/आलोक /श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर