निर्वाचन की अखंडता को बनाए रखने में माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका: प्रेक्षक राव

सागर, 20 अप्रैल (हि.स.)। निर्वाचन की अखंडता को बनाए रखने में माइक्रो आब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह विचार दमोह लोकसभा क्षेत्र के समान्य प्रेक्षक सीरम सदाशिव राव ने शनिवार को माइक्रो ऑब्जर्वरों के प्रशिक्षण में व्यक्त किए। लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराए जाने हेतु माइक्रो ऑब्जर्वरों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर वायपी सिंह ने माइक्रो आब्जर्वरों को मार्गदर्शन प्रदान किया। उन्होंने माइक्रो ऑब्जर्वरों को निर्वाचन प्रक्रिया की निगरानी हेतु सौंपे गए कार्यों के संबंध में आवश्यक जानकारी प्रदान की।

लोकसभा निर्वाचन में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता के तहत, माइक्रो आर्ब्जवर्स के लिए एक विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। विभिन्न व्यक्तियों के समूह से सूक्ष्म पर्यवेक्षकों को शामिल किया गया, जिन्हें जमीनी स्तर पर चुनावी प्रक्रिया की निगरानी करने का महत्वपूर्ण कार्य सौंपा गया। माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान केंद्रों की निगरानी और किसी भी अनियमितता या चुनावी मानदंडों के उल्लंघन की रिपोर्ट करके चुनाव की निस्पक्षता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान, माइक्रो पर्यवेक्षकों को अपने कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और दिशा-निर्देशों से लैस किया गया। जिन विषयों में उन्हें प्रशिक्षण दिया गया, उनमें, चुनावी कानून और विनियम, मतदान प्रक्रियाएं, मतदाता पहचान, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का प्रबंधन और संघर्ष, समाधान तकनीक शामिल हैं। व्यवहारिक प्रदर्शनों और केस अध्ययनों के माध्यम से प्रतिभागियों को उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की व्यापक समझ प्राप्त हुई। पूरी निर्वाचन प्रक्रिया में निष्पक्षता बनाए रखने, सही निर्णय लेने और नैतिक मानकों का पालन करने पर जोर दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर