पर्यटन सीजन के लिए डीएम ने की बैठक, व्यवस्थाओं में सुधार के दिये निर्देश

नैनीताल, 24 अप्रैल (हि.स.)। जिलाधिकारी ने बुधवार को जिला कलक्ट्रेट के सभागार में पर्यटन सीजन की तैयारियों और व्यवस्थाओं के संबंध में हित धारकों के साथ बैठक की। इसमें मुख्य रूप से पार्किंग, जाम की समस्या, निजी वाहनों के टैक्सी के रूप में प्रयोग पर प्रतिबंध, मार्गों पर अतिक्रमण और सड़कों में अवैध तरीके से भंडार की गयी रेता-बजरी से हटाने आदि को लेकर चर्चा की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि नगर में सीजन के दौरान रहने वाली जाम की समस्या के निदान के लिए आईटीआई पाइंस, रूसी बाइपास, नारायण नगर और विभिन्न स्थानों पर निजी पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। बताया कि सीजन के दौरान होटलों में रजिस्ट्रेशन कराये बिना वाहनों से आने वाले सैलानी रूसी बाइपास और नारायण से शटल सेवा के माध्यम से नैनीताल आएंगे। साथ ही मॉल रोड और जू-मार्ग में जाम की समस्या न हो इसके लिए जिला अधिकारी ने पुलिस प्रशासन से जू शटल सेवा के लिए 4 से अधिक वाहन खड़े नहीं करने, मॉल रोड पर दुकानों के आस-पास आढ़े-तिरछे वाहनों के चालान कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग से मॉल रोड और आंतरिक सड़कों को दुरुस्त करने के कार्य में प्रगति लाने को कहा। उन्होंने बताया कि कैंची धाम, भवाली, भीमताल आदि मार्गों पर जाम की समस्या होने पर बाहरी वाहनों को सेनिटोरियम-नैनीबैंड बाइपास में पार्किंग व्यवस्था कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि नगर की 63 सड़कों, गलियों और अन्य मार्गों का चौड़ीकरण, उनमें पथ प्रकाश व्यवस्था और सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पार्किंग स्थलों में यात्रियों के बैठने, टैक्सी दरों के प्रर्दशन, पार्किंग स्थलों के आस-पास साइनेजों की स्थापना भी की जाएगी। उन्होंने नगर पालिका के अधिकारियों को मेट्रोपोल कूड़ा निस्तारण के लिए 10 दिन के भीतर वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बैठक में एडीएम पीआर चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा, एसडीएम प्रमोद कुमार, आरटीओ नंद किशोर सहित टैक्सी यूनियन, होटल एसोसिएशन और व्यापार मंडल आदि के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर