बीएचयू में वेंटीलेटर के सही प्रयोग के बारे में विशेषज्ञ व्यवहारिक रूप से प्रशिक्षण देंगे

- दो दिवसीय कार्यशाला की शुरूआत शनिवार से,जुटेंगे 130 से अधिक प्रतिभागी

वाराणसी, 25 अप्रैल (हि.स.)। चिकित्सा विज्ञान संस्थान काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के निःसंज्ञा तथा गहन चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में परिसर स्थित के एन उडुप्पा सभागार में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शनिवार से किया जाएगा। कार्यशाला में गंभीर रूप से बीमार मरीजों के उपचार में प्रयोग आने वाले वेंटीलेटर के सही प्रयोग के बारे में विशेषज्ञ व्यावहारिक रूप से प्रशिक्षण देंगे। विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क कार्यालय के मीडिया कॉन्फ्रेन्स हॉल में ये जानकारी कार्यशाला के आयोजक और विभागाध्यक्ष प्रो. राम बदन सिंह, आयोजन सचिव डॉ. विक्रम गुप्ता ने पत्रकारों को दी।

उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला में लगभग 130 प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है जिन्हें प्रथम दिवस वेंटीलेटर के प्रारंभिक उपयोग के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। दूसरे दिन विशेष रूप से बीमार मरीजों में वेंटीलेटर के इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभागाध्यक्ष डॉ रामबदन सिंह ने बताया कि इस कार्यशाला में देश के सम्मानित चिकित्सकों की एक टीम प्रशिक्षण देने के लिए बुलाई गई है। जिनमें प्रमुख रूप से प्रतिष्ठित संस्था डब्लूफोरसी के संस्थापक अध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र रुंगटा, क्रिटिकल केयर सोसाइटी ऑफ इंडिया के वर्तमान अध्यक्ष डॉ प्रदीप भट्टाचार्य तथा इंडुसेम के संस्थापक अध्यक्ष डा सागर गलवांकर विशेष रूप से शामिल हैं।

डॉ विक्रम गुप्ता ने बताया कि इस प्रशिक्षण में वेंटीलेटर के इस्तेमाल के सभी पहलुओं पर विस्तार से प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा प्रतिभागियों के लिए यह कार्यक्रम अत्यंत लाभप्रद होगा। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए सही ढंग से वेंटीलेटर का इस्तेमाल प्राणरक्षक साबित हो सकता है। परंतु अप्रशिक्षित हाथों में यह किसी भी प्रयोजन का नही है। कार्यक्रम में गंभीर रूप से बीमार बच्चों में भी वेंटीलेटर के सही इस्तेमाल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य आम जनता तक विकसित चिकित्सा पद्धतियों के लाभ को पहुंचाना है। जो चिकित्सा विज्ञान संस्थान, काशी हिंदू विश्वविद्यालय का प्रमुख उद्देश्य भी है। कार्यक्रम का उद्घाटन अपरान्ह 12:30 बजे उडप्पा सभागार में होगा। जिसमें देश के विभिन्न प्रशिक्षक डाक्टरों के अलावा चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के निदेशक प्रो. एस एन शंखवार, मेडिसिन फैकल्टी के प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर अशोक कुमार शामिल होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर