एटीवीएम से जारी टिकट में लगभग 166 करोड़ रुपये का राजस्व

- 1.69 करोड़ से अधिक यात्रियों ने एटीवीएम से लिया अनारक्षित टिकट

- एटीवीएम पर स्मार्ट कार्ड से टिकट लेने पर तीन प्रतिशत की छूट

- 33 स्टेशनों पर 83 एटीवीएम कार्यरत, 27 नए एटीवीएम स्थापित होंगे

प्रयागराज, 25 अप्रैल (हि.स.)। प्रयागराज मण्डल में वित्तीय वर्ष 2023-24 में लगभग 1.7 करोड़ यात्रियों ने एटीवीएम के माध्यम से टिकट लेकर यात्रा की। एटीवीएम के माध्यम से वितरित टिकट से लगभग 166 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया। एटीवीएम के माध्यम से टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की हिस्सेदारी बढ़कर 35 फीसदी से अधिक हो गयी है।

यह जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने देते हुए बताया कि भारतीय रेल में रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर, जेटीबीएस, एटीवीएम एवं यूटीएस ऐप के माध्यम से यात्रियों को टिकट लेने की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। काउंटरों पर यात्रियों को लाइन लगाए बिना टिकट उपलब्ध कराने के माध्यमों में एटीवीएम और यूटीएस ऐप एक सरल और आसान विकल्प के तौर पर लोकप्रिय हो रहा है। एटीवीएम से रेलवे टिकट फैसिलिटेटर द्वारा स्वतः रेलवे द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड-क्यूआर कोड से भुगतान करके ले सकते हैं। एटीवीएम पर स्मार्ट कार्ड के माध्यम से रेलवे टिकट लेने पर यात्री को 3 प्रतिशत की छूट भी मिलती है।

पीआरओ ने बताया कि स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) की शुरुआत 2007 में की गयी थी। एटीवीएम टच स्क्रीन आधारित टिकटिंग कियोस्क हैं जो स्मार्ट कार्ड का उपयोग करके संचालित होते हैं। एटीवीएम से द्वितीय श्रेणी के टिकट और प्लेटफार्म टिकट जारी किए जाते हैं। इससे सीजन टिकट जारी नहीं किए जाते, लेकिन नवीनीकरण कराया जा सकता है। प्रयागराज मण्डल में वर्तमान समय में 33 स्टेशनों पर 83 एटीवीएम कार्यरत है एवं 27 नए एटीवीएम स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। प्रयागराज मण्डल में प्रयागराज जंक्शन पर 14 एवं कानपुर सेंट्रल पर 7, प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर 6 एटीवीएम, अलीगढ़ स्टेशन पर 4 एटीवीएम, टूंडला जंक्शन पर 3, इटावा स्टेशन पर 3 एटीवीएम सहित अन्य स्टेशनों पर एटीवीएम स्थापित किये गए हैं।

प्रयागराज मण्डल में वित्तीय वर्ष 2023-24 एटीवीएम टिकट से कानपुर सेंट्रल पर 44 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व एवं प्रयागराज जंक्शन पर 42 करोड़ रुपये से अधिक, इटावा स्टेशन पर 13 करोड़ रुपये से अधिक, प्रयागराज छिवकी पर 11 करोड़ रुपये से अधिक, अलीगढ़ जंक्शन पर 11 करोड़ रुपये से अधिक टूंडला जंक्शन पर 6 करोड़ रुपये से अधिक, शिकोहाबाद स्टेशन पर 2 करोड़ रुपये से अधिक, फ़िरोज़ाबाद स्टेशन पर 2 करोड़ रुपये से अधिक, खुर्जा जंक्शन पर 1 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व अर्जित किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर