मतदान कर्मियों को ईवीएम वीवीपीएटी देकर किया गया मतदान केंद्र रवाना

मतदान कर्मियों को ईवीएम वीवीपीएटी देकर किया मतदान केंद्र रवानामतदान कर्मियों को ईवीएम वीवीपीएटी देकर किया मतदान केंद्र रवानामतदान कर्मियों को ईवीएम वीवीपीएटी देकर किया मतदान केंद्र रवानामतदान कर्मियों को ईवीएम वीवीपीएटी देकर किया मतदान केंद्र रवानामतदान कर्मियों को ईवीएम वीवीपीएटी देकर किया मतदान केंद्र रवाना

किशनगंज,25अप्रैल(हि.स.)। लोकसभा आम निर्वाचन अंतर्गत किशनगंज लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान की तिथि निर्धारित है जिसका समय प्रातः 7 बजे से 6 बजे अपराह्न तक निर्धारित है। कृषि उत्पादन बाजार समिति में सभी मतदान कर्मी को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी तुषार सिंगला एवं पुलिस अधीक्षक सागर कुमार ने गुरुवार को संयुक्त ब्रीफिंग किया।

ब्रीफिंग से पहले ड्यूटी पर शाहिद हुए दो मतदान कर्मियों के लिए 1 मिनट का मौन रखा गया। इकबाल नूरी जो पोलिंग ऑफिसर थे उनकी मृत्यु पर उनके आश्रितों को 15 लाख का चेक प्रदान किया जा चुका है। साथ ही होमगॉर्ड रामजी प्रसाद जिनकी मृत्यु 24 अप्रैल को हुई, उनके आश्रितों को भी जल्द ही 15 लाख का चेक प्रदान करने का आश्वासन दिया गया।

नोडल पदाधिकारी कार्मिक कोषांग संदीप कुमार ने बताया कि सभी मतदान कर्मियों को उनके खाते में गुरुवार शाम तक मतदान की राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। एक बूथ पर प्रतिनियुक्ति सभी कर्मियों को एक साथ मतदान केंद्र पहुंचने का निर्देश दिया गया। उन्हें निर्देशित किया गया की मतदान केंद्र पर पहुंचने पर ईएलई ट्रेस ऐप के माध्यम से सूचना दे। उन्हें बताया गया की अगर मतदान केंद्र पर अगर रहने की व्यवस्था नहीं होगी तो वहां पर क्लस्टर सेंटर में रात को रुकेंगे और सुबह 4 बजे मतदान केंद्र पर पहुंच जाएंगे। सभी मतदान कर्मी को VVPAT को हीट और डस्ट से बचने का निर्देश दिया गया ताकि VVPAT सुरक्षित रहे।

मतदान कर्मियों को बताया गया कि हीट वेव से बचाव के लिए उनके थैले में ग्लूकोज के साथ-साथ मेडिकल किट भी दिया गया है, जिसका आवश्यकता अनुसार प्रयोग किया जा सकता है। पीठासीन पदाधिकारियों को बताया गया कि वे हर 2 घंटे में मतदान संबंधित डाटा पीओ ऐप के माध्यम से अपडेट करते रहेंगे। पुलिस पदाधिकारी को बताया गया कि वे मतदान केंद्र के मतदान कंपार्टमेंट में प्रवेश नहीं करेंगे और बाहर से ही सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे।

सभी मीडिया कर्मी को आईडी कार्ड पास निर्गत किया गया है। मीडिया कर्मी मतदान केंद्र में नहीं जाएंगे बाहर से ही रिपोर्टिंग करेंगे। किसी भी हालत में मतदान की गोपनीयता भंग नही होनी चाहिए। निर्देशित किया गया कि मतदान केंद्र में कोई भी पदाधिकारी, मतदान कर्मी मीडियाकर्मी से अनावश्यक बात नहीं करेंगे। बताया गया की वेब कास्टिंग में ऑडियो वीडियो सब सुना जाएगा तथा रिकॉर्ड होगा इसके लिए सभी मतदान कर्मी को अनावश्यक बातें नहीं करने का निर्देश दिया गया।प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं को लाइन में लगाने के लिए होमगार्ड की व्यवस्था की गई है। मतदान कक्ष में वीडियो टेलीकास्ट नहीं करने का निर्देश दिया गया है। सभी मतदान कर्मी को स्कूल के रसोईया के माध्यम से खाना दिया जाएगा लेकिन इसके लिए पेमेंट करने का निर्देश दिया गया है।

अपर समाहर्ता के द्वारा बताया गया कि सभी विद्यालय में प्रवेश द्वार अलग-अलग होगा अंदर जाने से पहले पुलिस से संपर्क करेंगे बिना पुलिस संपर्क के नहीं जाना है। एसपी सागर कुमार के द्वारा बताया गया कि पुलिस पदाधिकारी ईवीएम के साथ सेल्फी नहीं लेंगे साथ ही पुलिस सुरक्षा के बिना ईवीएम को लेकर नहीं जाना है। अगर वाहन खराब हो तो सेक्टर पदाधिकारी को जानकारी देंगे साथ ही वहीं पर सभी पुलिस पदाधिकारी अपने वाहन के पास खड़े रहेंगे जब तक सहायता पहुंच ना जाए। सभी मतदान कर्मी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि आज ही केंद्र पर निर्धारित समय पर पहुंच जाए ताकि आसपास की जानकारी लिया जा सके।

ब्रीफिंग के समय बिहार राज्य के परवेक्षक मंजीत सिंह के साथ सामान्य प्रेक्षक राजेंद्र विजयराव निंबालकर एवं पुलिस प्रेक्षक राजेश सिंह के साथ-साथ जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, बंदोबस्त पदाधिकारी, एडीएम, एडीएम कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी, एसडीएम एवं अन्य पदाधिकारी कर्मी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर