लंबे समय से गैरहाजिर दो अधिकारी बर्खास्त, महिला उत्पीड़न के आरोपी अधिकारी की पेंशन रोकने के आदेश

जयपुर, 30 अप्रैल (हि.स.)। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य सेवा के अफसरों के खिलाफ लंबे समय से पेंडिंग चल रही कार्रवाई में फाइनल फैसला दे दिया है। कुल 28 अफसरों के मामलों में फैसला दिया गया है। इनमें से 17 रिटायर हो चुके हैं। तीन अफसरों के खिलाफ तो 15 साल से मामले पेंडिंग चल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने एक दफ्तर में महिला उत्पीड़न के मामले में आरोपी अफसर की पूरी पेंशन रोकने के आदेश दिए गए हैं। सरकार से बिना अनुमति लिए लंबे समय से गैर हाजिर चल रहे दो अफसरों को सरकारी नौकरी से बर्खास्त करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए विभाग को एक्शन लेने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने जांच और अपील के दो मामलों में आरोपी अफसरों को बरी कर दिया। उनके खिलाफ सबूत नहीं थे। उन्होंने कार्मिक विभाग के स्तर पर अनुशासनात्मक कार्रवाई और अभियोजन स्वीकृति के मामलों को जल्दी निपटाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने हर विभाग में अफसरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही और करप्शन के मामलों में मुकदमा चलाने की मंजूरी देने की पेंडिंग रिपोर्ट मांगी है। विभाग को अफसरों के खिलाफ पेंडिंग मामलों की 30 जून 2024 तक की स्टेटस रिपोर्ट जुलाई के पहले सप्ताह तक भेजने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने सरकारी विभागों के खिलाफ अदालतों में पेंडिंग चल रहे मुकदमों में प्रभावी तरीके से पैरवी करने के निर्देश दिए। उन्होंने अफसरों को पेंडिंग केस की लगातार मॉनिटरिंग करने और विभागों के साथ कॉर्डिनेशन बनाने को कहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर