फिजिक्स वाला द्वारा कोटा में पहला विद्यापीठ रेजीडेंशियल प्रोग्राम प्रारंभ

कोटा, 30 अप्रैल (हि.स.)। भारत की अग्रणी एड-टेक कंपनी फिजिक्स वाला (पीडब्लू) ने मंगलवार को कोटा में अपना पहला विद्यापीठ आवासीय कार्यक्रम (वीपी आरपी) सेंटर शुरू किया। इस कार्यक्रम में हाइब्रिड लर्निंग के ऑनलाइन व ऑफलाइन कोचिंग द्वारा नीट-यूजी प्रवेश परीक्षा की विशेष तैयारी कराई जाएगी। इसके प्रथम चरण में 1500 विद्यार्थियों को आवासीय हॉस्टल सुविधा भी मिलेगी।

फिजिक्स वाला के संस्थापक व सीईओ अलख पांडे ने बताया कि पीडब्लू भारत में 18 नए वीपी आरपी सेंटर लॉन्च कर चुका है, जो पटना, कोलकाता, भुवनेश्वर, दिल्ली, गुवाहाटी, इंदौर, वाराणसी, चंडीगढ़, जयपुर, लखनऊ, नोएडा, रांची, सीकर, सिलीगुड़ी, बेंगलुरु, छत्रपति संभाजीनगर और पुणे में खोले गए हैं। उन्होंने बताया कि इन सेंटर्स में डाउट सपोर्ट और तीन दिनों के लाइव क्लासेज द्वारा कॉन्सेप्ट्स का 360 डिग्री नॉलेज देने के साथ तीन दिन की ऑफलाइन क्लासेज कराई जाएंगी। इस फॉर्मेट से कोचिंग विद्यार्थियों को शांत व सुरक्षित शैक्षणिक वातावरण में लर्निंग का दोहरा लाभ मिल सकेगा।

कोटा में 1500 विद्यार्थियों के लिये हॉस्टल-

शिक्षा नगरी कोटा में विभिन्न राज्यों से प्रतिवर्ष हजारों विद्यार्थी जेईई-मेन, एडवांस्ड एवं नीट-यूजी की प्रभावी तैयारी के लिये आते हैं। फिजिक्स वाला ने अपना पहला विद्यापीठ आवासीय कार्यक्रम (वीपी आरपी) सेंटर कोटा में यहां की शैक्षणिक विरासत के कारण खोला है। पीडब्लू के हॉस्टल हाउसिफाई होमस्टेल की साझेदारी में चलाए जाएंगे। इस हॉस्टल में 1500 विद्यार्थी रह सकते हैं।

विद्यापीठ आवासीय कार्यक्रम ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से प्रवेश परीक्षाओं के लिये हाइब्रिड वातावरण मुहैया कराता है। विद्यार्थी पहले ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के बाद 6-8 घंटे के समर्पित ऑफलाइन लेक्चर्स द्वारा अपने कॉन्सेप्ट्स मजबूत कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में विद्यार्थी की प्रगति देखने के लिए दैनिक टेस्ट, समर्पित डाउट रिजोल्यूशन सपोर्ट, और सभी शैक्षणिक सुविधाओं के साथ वाई-फाई युक्त हॉस्टल एवं 24 घंटे सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं। इसमें प्रत्येक विद्यार्थी को ‘मेंटर दीदी’ या ‘मेंटर भैया’ से व्यक्तिगत सपोर्ट मिलेगा। इस सपोर्ट से उनके अध्ययन के अनुभव में सुधार आता है। ये मेंटर उनकी दिनचर्या में भावनात्मक सहयोग और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं ताकि विद्यार्थी लक्ष्य पर केंद्रित होकर उर्जावान महसूस करे।

कोटा कोचिंग में हाइब्रिड मॉडल-

फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे ने कहा कि मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति,2020 भारत में हर स्तर पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाकर शिक्षा के परिदृश्य में परिवर्तन लाने के लिए तैयार है। हमारा विद्यापीठ आवासीय कार्यक्रम इसी दूरदर्शी विचार के अनुरूप है। यह विद्यार्थियों की सभी जरूरतों को पूरा करने वाला ऑफलाइन और ऑनलाइन लर्निंग का एक हाइब्रिड मॉडल है। फिजिक्स वाला के को-फाउंडर प्रतीक माहेश्वरी ने बताया कि विद्यापीठ आवासीय सेंटर उच्च शिक्षा को भारत में शहरों से गांवों तक समूचे विद्यार्थियों तक पहुँचाने के हमारे मिशन की ओर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हैं। हम राजस्थान के कोटा शहर में अपने पहले केंद्र के साथ इंटीग्रेटेड लर्निंग वातावरण में नए मानक स्थापित कर रहे हैं, और सर्वोत्तम डिजिटल एवं पारंपरिक एजुकेशनल टूल्स द्वारा पूरे देश के विद्यार्थियों को सशक्त बना रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर