रेलवे सुरक्षा बल ने ई-रेल टिकटों का अवैध व्यापार करने वाले को गिरफ्तार किया

प्रयागराज, 01 मई (हि.स.)। रेलवे सुरक्षा बल फिरोजाबाद के उप निरीक्षक नंदराम वर्मा एवं क्राइम विंग टूंडला के सहायक उप निरीक्षक विनोद गौतम ने मुख्यालय साइबर सेल प्रयागराज के तकनीकी सहयोग से आदेश कम्युनिकेशन, फिरोजाबाद के आदित्य गुप्ता को गिरफ्तार किया है।

यह जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बुधवार को देते हुए बताया कि आदेश कम्युनिकेशन, फिरोजाबाद नामक दुकान पर डिकॉय चेकिंग में ऑनलाइन सर्विस सेंटर एवं 2 एजेंट आईडी की आड़ में 3 पर्सनल यूजर आईडी से तत्काल, प्रीमियम तत्काल व सामान्य कोटे की ई-टिकटें बनाकर रेलवे के ई-टिकटों की कालाबाजारी करते थे। इस मामले में आदित्य गुप्ता पुत्र आदेश कुमार गुप्ता निवासी पेमेश्वर गेट उर्वशी तिराहा, थाना दक्षिण, जिला फिरोजाबाद, उ.प्र को मंगलवार की रात में गिरफ्तार किया है। उसके पास से एक मॉनीटर, सीपीयू, कीबोर्ड, माउस, प्रिन्टर, मोबाइल, एक टिकट भविष्य की और 10 पिछली यात्रा की टिकटें के साथ 1500 रुपये नकद बरामद किए गए। बरामद टिकटों में 776 रुपए की भविष्य यात्रा की एक ई-टिकट और 36,671 रुपये अतीत यात्रा की 10 ई-टिकटें हैं।

पीआरओ ने बताया कि आदित्य गुप्ता ऑनलाइन सेवा केंद्र तथा एजेंट आईडी की आड़ में पर्सनल यूजर आईडी से तत्काल, प्रीमियम तत्काल एवं सामान्य कोटे की ई-टिकटें बनाकर 200 से 300 रुपये प्रति टिकट अधिक लेकर करीब 5 वर्षों से ई-टिकटों का अवैध व्यापार कर रहा था। आरोपी को गिरफ्तार कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर