लोस चुनाव : झांसी-ललितपुर 10 प्रत्याशी रहेंगे मैदान में, चुनाव चिन्ह आवंटित

आबंटित चुनाव चिन्ह की सूची

झांसी,06 मई (हि.स.)। झांसी-ललितपुर सीट पर सोमवार को लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के मतदान के लिए मैदान में ताल ठोक रहे प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो गई।आज नाम वापसी का दिन था, लेकिन किसी भी प्रत्याशी ने अपना नाम वापस नहीं लिया। लोकसभा के चुनावी रण में 10 प्रत्याशी टिके हुए हैं। जो अब 18 मई तक अपना चुनाव प्रचार तेज कर जनता के बीच जाकर वोट मांगेंगे।

कलेक्ट्रेट स्थित जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय में जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार की देखरेख में चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत आज नाम वापसी होने थे। शनिवार को जांच में 11 प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों को निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद चुनावी रण में 10 प्रत्याशी बचे थे। सोमवार को नाम वापसी का दिन था, लेकिन कोई भी प्रत्याशी नाम वापस लेने नहीं पहुंचा। इसके बाद सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवांटित कर दिए गए। अब पांचवे चरण के चुनाव के लिए मतदान के लिए 20 मई को झांसी और ललितपुर में वोट डाले जाएंगे। जबकि 4 जून को पूरे देश में एक साथ मतगणना होगी।

गौरतलब है कि झांसी-ललितपुर सीट से चुनाव लड़ने के लिए 28 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे थे। आखिरी दिन यानी शुक्रवार तक 21 लोगों ने ही नामांकन पत्र दाखिल गए थे। शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच हुई। इसमें निर्दलीय झांसी के नई बस्ती निवासी सतीश यादव, निर्दलीय बरमपुरा गांव के हीरालाल, निर्दलीय ललितपुर के बांसी निवासी प्रदीप कुमार गुप्ता, भागीदारी पार्टी से टीकमगढ़ के नीमखेरा निवासी रोहिणी, स्वतंत्र जनता राज पार्टी से संजय सेवनया, निर्दलीय भट्टागांव निवासी कमल किशोर, निर्दलीय सिमरा अम्बाबाई निवासी अविनाश पाठक, निर्दलीय ललितपुर के भौंदी निवासी बृषभान अहिरवार, निर्दलीय झांसी मेडिकल कॉलेज किरन भवन निवासी फूलचंद जैन, बहुजन मुक्ति पार्टी से जौरी बुजुर्ग शिरोमण सिंह और ललितपुर के स्टेशन रोड निवासी पूरन लाल का नामांकन निरस्त हो गए थे।

ये चिन्ह हुए आवंटित

अब ये प्रत्याशी चुनाव मैदान में बचे हैं। इन्हें चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए गए हैं। भाजपा के अनुराग शर्मा -कमल का फूल, कांग्रेस के प्रदीप जैन आदित्य को हाथ का पंजा, बसपा के रवि प्रकाश कुशवाहा को हाथी, कमेरावादी अपना दल से चंदन सिंह को लिफाफा, अल हिन्द पार्टी के दीपक कुमार वर्मा को हरी मिर्च, निर्दलीय इंद्रसिंह को गन्ना किसान, निर्दलीय गनेशराम को गैस सिलेंडर, निर्दलीय धर्मेंद्र प्रताप बांसुरी, निर्दलीय रमेश को टीलर व निर्दलीय लखन लाल को ऑटो रिक्शा चिन्ह आवंटित किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/मोहित

   

सम्बंधित खबर