नौकरी छोड़ कर शुरू किया दुग्ध उत्पादन, रोहित बना युवाओं के लिए प्रेरणा

गोलाघाट (असम), 8 मई (हि.स.)। जिले के बोकाखात में एक युवक ने दुग्ध उत्पादन के जरिए आत्मनिर्भरता की राह चुनी है। उसने दो अन्य परिवारों को भी रोजगार दिया है। सबसे खास बात यह है कि बिना सरकारी मदद के निजी कर्ज से उसने एक जर्सी गाय से शुरू किया व्यवसाय में 70 जर्सी गायें कर ली हैं।

गोलाघाट जिलांतर्गत बोकाखात विधानसभा क्षेत्र के कुरुआबाही के बाढ़ प्रभावित सगुरी सहला गांव निवासी रोहित साहू पहले दूसरे राज्य में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते थे। रोहित ने अपने दोस्त परिवारों की देखा देखी दुग्ध उत्पादन की राह चुनी। रोहित ने सुरक्षा गार्ड की नौकरी छोड़ कर घर आ गया और जर्सी गाय खरीदने के लिए अपनी पालतू देसी गाय को बेच दी। रोहित ने एक जर्सी गाय से अपना दूध का व्यवसाय शुरू किया और आज उसके पास 70 जर्सी गायें हैं।

रोहित साहू ने बताया कि जर्सी गाय पालकर वह प्रतिदिन लगभग 350 लीटर दूध का उत्पादन कर रहे हैं। रोहित ने युवा पीढ़ी से अपील की कि वे सरकारी नौकरी के पीछे न भागें और न ही पलायन करें। घर पर रहकर गाय पालन और अन्य गतिविधियों से आत्मनिर्भर बनें और अपने परिवार को भी समय दें। युवाओं को स्वावलंबी बनने के लिए आज रोहित एक उदाहरण बन गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अरविंद/सुनील

   

सम्बंधित खबर