जगदलपुर : राजस्व अमले के संरक्षण में एनएच किनारे शासकीय व निजी जमीन पर हो रहा अतिक्रमण

सरकारी-निजी भूमि पर 100 से अधिक लोग कर रहे हैं कब्जा, दर्जनभर से अधिक झोपड़ी व दुकान बने

जगदलपुर, 08 मई (हि.स.)। संभाग मुख्यालय जगदलपुर के कुम्हारपारा एननएमडीसी चौक राष्ट्रीय राजमार्ग 30 और 64 के दोनों ओर लोग धड़ल्ले से अवैध कब्जा कर छोटी-छोटी झोंपड़ियां और मकान बना रहे हैं और अभी भी सैकड़ों लोग तहसीलदार के संरक्षण में अवैध कब्जा करने की कोशिश में लगे हुए हैं। सड़क के दोनों ओर तेजी से अवैध निर्माण देखे जा सकते हैं। लेकिन संबधित विभाग के अधिकारी अवैध कब्जा धारकों से स्वार्थपूर्ति कर आंखें बंद किए बैठे हैं। अवैध कब्जा करने वाले अधिकांश ओडिशा से आए हुए लोग हैं।

उल्लेखनीय है कि सड़कें विकास की पहली सीढ़ी होती हैं, लेकिन आज के दौर में अनदेखी के चलते विकास के इस प्रतीक की परिभाषा अतिक्रमण और अवैध कब्जों की शिकार हो चली है। ग्रामीण क्षेत्र हो या अर्बन एरिया हर जगह सड़कों पर अतिक्रमण और अवैध निर्माण की प्रतियोगिता सी चलती नजर आ रही है। अतिक्रमणकारी अब सरकारी जमीन के साथ निजी पट्टे की जमीन पर भी कब्जा कर रहे हैं। सरकारी और निजी लगभग 50 एकड़ पर कब्जा कर लिए और अधिकारियों का कोई ध्यान नहीं है। विभागीय उदासीनता के चलते आनंद ढाबा से लेकर गोरिया बहार नाला तक 100 से अधिक लोगों ने रस्सी बांध कर कब्जा करने की कोशिश शुरु कर दी है। राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे इतनी बड़े पैमाने पर अवैध कब्जा की कुत्सित प्रयास के बाद भी विभागीय अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग 30 और 64 पर पिछले कुछ दिनों से कब्जा करने के लिए रस्सी बांध कर रखे हैं। कब्जा करने वालों से जब पूछा गया तो उन्होंने बताया कि तहसीलदार और पटवारी ने कब्जा करने कहा है। हम लोगों को कब्जा के बाद पट्टा देने की बात पटवारी ने कहा है। अतिक्रमणकारियों द्वारा तहसीलदार और पटवारी पर लगाए आरोप बहुत ही गंभीर है। एनएमडीसी चौक से रायपुर जाने वाले मार्ग पर तेजी से लोग सड़क किनारे अवैध कब्जा कर रहे हैं। पिछले एक साल के अंदर एक दर्जन से अधिक लोगों ने झोपड़ी बनाने के साथ ही दुकान और मकान बना लिये हैं। संबधित विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

प्रभारी तहसीलदार जगदलपुर अंकुर रात्रे ने बताया कि अतिक्रमण की कोशिश की सूचना के बाद हम मौके पर गये थे, हमने लोगों को एनएच की जमीन से हटाया, बाकी जमीनों पर जब भू-स्वामी शिकायत लेकर आयेंगे तब कार्रवाई की जायेगी।

कलेक्टर बस्तर विजय दयानंद ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा एनएच किनारे अतिक्रमण के प्रयास की सूचना मिली है, अविलंब कानून सम्मत कार्रवाई की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर