छापेमारी में बड़ी मात्रा में आर्टिफिशियल हल्दी और धनिया पाउडर जब्त

दुमका, 9 मई (हि.स.)। हंसडीहा-भागलपुर रोड स्थित मसाला कारोबारी कमलेश वैध के यहां फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने गुरुवार को छापेमारी करके बड़ी मात्रा में आर्टिफिसियल हल्दी और धनिया पाउडर जब्त किया। इस दौरान प्रारंभिक जांच में हल्दी में रंग मिले होने का साक्ष्य मिला। इसके बाद अधिकारियों ने मसाला कारोबारी के गोदाम को सील कर हल्दी और धनिया पाउडर के सैंम्पल को जांच के लिए लैब भेजा।

जब्त मसालों का वजन करीब चार हजार किलो है। जानकारी के अनुसार मसाला कारोबारी बाहर से आर्टिफिशियल मसाला लाकर आस-पास के मार्केट में बेचता था। फूड सेफ्टी के अधिकारियों ने जब छापेमारी की उस वक्त कारोबारी अपने घर सह गोदाम में नहीं था। अधिकारियों ने परिवार के सदस्यों से मसाला कहां से आता है। उसकी पूरी डिटेल को एक सप्ताह के अंदर कार्यलय में देने को कहा है।

जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि अगर कोई लगातार इन मिलावटी मसालों का इस्तेमाल करता है, तो उसे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इनमें से कई जानलेवा भी हो सकती है। इन मसालों में कई ऐसी चीजों की मिलावट की जाती है, जो कैंसर, किडनी की समस्या, लिवर इन्फेक्शन जैसी बीमारियों तक का कारण बन सकती हैं। इसलिए सावधानीपूर्वक मसालों को खरीदना और खाना चाहिए। इन मसालों की वजह से लगातार बीमारियां भी बढ़ रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ नीरज

   

सम्बंधित खबर