'बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान' परीक्षा में होगी मेधा की परख

स्नातक स्तर तक के विद्यार्थी 12 मई को दिखायेंगे अपना दम-खम

बांदा, 10 मई (हि.स.)। ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 13वें संस्करण का शुभारम्भ हो चुका है। इसमें 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) एवं स्नातक (अंतिम वर्ष) में अध्ययनरत विद्यार्थी प्रतिभाग कर सकेंगे। कक्षा व वर्गवार प्रतिभागियों की योग्यता को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा। साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘स्कॉलरशिप’ भी दी जायेगी। यह प्रतियोगिता विगत 12 वर्षों से आयोजित की जा रही है।

बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों के 10वीं, 12वीं एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए वेबसाइटदपर विद्यार्थी अपने वर्ग के अनुसार निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन करते ही विद्यार्थी का रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर ही लॉगिन आई.डी. बन जायेगा। इसी आई.डी. के माध्यम से विद्यार्थी रविवार, 12 मई 2024 को प्रातः 11बजे से ऑनलाइन परीक्षा देंगे। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी। जिसकी समय सीमा 1 घंटे की रहेगी। यह ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली है जिसे पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत, उपयोगकर्ता के अनुकूल उच्च श्रेणी की सुरक्षा सुविधाओं के साथ निष्पक्ष, पारदर्शी और मानकीकृत बनाया गया है। प्रतिभागी अपने घर के सुरक्षित वातावरण से डेस्क्टॉप/ लैपटॉप/ स्मार्ट फोन और इन्टरनेट कनेक्शन के साथ परीक्षा दे सकते हैं।

परीक्षा संयोजक श्याम निगम ने बताया कि यह परीक्षा केवल बहुविकल्पी प्रश्नों पर आधारित है। जिसके सभी प्रश्न अनिवार्य हैं और सभी के अंक समान हैं। प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा। परीक्षा में प्रश्नों की कुल संख्या 60 होगी। परीक्षा 1/3 निगेटिव मार्किंग पर आधारित होगी। (तीन गलत जवाब देने पर एक सही जवाब का अंक काट लिया जायेगा।) प्रतिभागियों को प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तरों में से केवल एक सही उत्तर पर क्लिक करना होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर