राजस्थान में बिजली गिरने से मां-बेटी सहित तीन की मौत

जयपुर, 11 मई (हि.स.)। प्रदेश में बीते 24 घंटे में बदले मौसम के मिजाज ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। हालांकि मौसम के बिगड़े मिजाज ने तीन लोगों की जीवनलीला समाप्त भी कर दी। बूंदी जिले में आकाशीय बिजली कहर बनकर टूटी और तीन साल की मासूम समेत तीन लोगों की मौत हो गई। प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार देर रात से लेकर सुबह तक रुक रुक कर बारिश का दौर चला। जोधपुर के लोहावट क्षेत्र में चने के आकार के ओले गिरे। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बूंदी जिले के हिंडोली में रघुनाथपुर गांव में देर रात एक मकान पर आकाशीय बिजली गिरी। तेज धमाके के साथ बिजली गिरने पर ग्रामीण मकान की तरफ दौड़े। शादी समारोह में शामिल होने के लिए आए लोग मकान में ठहरे थे जिसमें एक तीन साल के बच्चे और उसकी मां समेत 3 लोगाें की मकान के मलबे में दबने से मौके पर ही मौत हो गई। ग्रामीणों ने मलबे में दबे दो घायलों को बाहर निकाला। बूंदी के हिंडोली क्षेत्र मे शुक्रवार रात को आकाशीय बिजली एक घर पर गिरी। छत की पट्टियां टूट गईं। इसके नीचे दबने से कमरे मे सो रहे कर्मा बाई (30), उनकी बेटी दिव्या (3) और कर्मा बाई के बहनोई (जीजा) बाबूलाल (45) पुत्र शुभकरण की मौत हो गई। इनके अलावा हीरा बाई गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। उन्हें बूंदी जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। कर्मा बाई अपनी बेटी के साथ पीहर और बाबूलाल ससुराल आए थे।

हनुमानगढ़ के पल्लू में 11 मिलीमीटर, भादरा में 8, भीलवाड़ा के जहाजपुर में 12, फूलियाकलां 21, अलवर के राजगढ़ में 5, झुंझुनू के बुहाना में 18, मलसीसर में 5, गंगानगर के सूरतगढ़ में 4, दौसा के महुवा में 5, बेजुपाड़ा में 4, राजसमंद के देलवाड़ा में 6, खमनोर 11, अजमेर के पीसांगन में 15 और अजमेर शहर में 17 मिमी बारिश मापी गई। मौसम केंद्र ने शनिवार को प्रदेश के 15 से ज्यादा जिलों में 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने और मेघगर्जन के साथ कहीं कहीं हल्की बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। वहीं अगले तीन दिन प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश में जोधपुर के लोहावट क्षेत्र में देर रात चने के आकार के ओले गिरे। भीषण लू की मार झेल रहे लोगों को बदले मौसम ने राहत मिली। श्रीगंगानगर में तेज बारिश से कृषि मंडी में खुले में रखी जिंस भीगने पर किसानों को नुकसान हुआ। अजमेर, हनुमानगढ़, अलवर समेत कई इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने पर रात के तापमान में गिरावट आई। पिछले 24 घंटे के दौरान जयपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, उदयपुर, धौलपुर, करौली, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और चूरू समेत कई जिलों में बारिश हुई है। उदयपुर, झुंझुनूं और अलवर में कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। इधर भीलवाड़ा, अजमेर, टोंक और केकड़ी के आसपास देर रात बारिश हुई। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शनिवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, नागौर, जोधपुर, फलोदी समेत कई जगह तेज अंधड़ आने की आशंका है। इन जिलों में कहीं-कहीं 50 किलोमीटर या उससे ज्यादा तेज गति से हवा चल सकती है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर मेघ गर्जना के साथ बिजली चमकने या गिरने की भी आशंका है।

राजधानी जयपुर में बीते तीन चार दिन से भीषण गर्मी की मार झेल रहे शहर के बाशिंदों को देर शाम मौसम के बदले मिजाज ने राहत दिलाई। शहर में बादल छाए और ठंडी हवाएं चलने पर रात में गर्मी के तेवर थोड़े नर्म पड़ गए। शहर में सुबह से बादलों की आवाजाही बने रहने पर लोगों को धूप की तपिश से राहत मिली। देर रात तेज अंधड़ चलने पर शहर के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित रही। दुर्गापुरा, सांगानेर, महेश नगर, टोंक रोड समेत कई इलाकों में देर रात से गुल हुई बिजली आपूर्ति सुबह तक बहाल नहीं हो सकी।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर