आदर्श शिक्षक की भांति खुद का करें निर्माण : प्राचार्य

सहरसा,11 मई (हि.स.)। ईस्ट एन वेस्ट टीचर ट्रेनिंग काॅलेज के डीएलएड सत्र 2023-25 प्रथम वर्ष के छात्राध्यापकों का अठाईस दिवसीय विद्यालय अनुभव कार्यक्रम का शनिवार को समारोह पूर्वक समापन किया गया।इस अवसर पर डीएलएड प्रशिक्षुओं द्वारा सभी सम्मानित अतिथियों को पाग चादर व बुके भेंट कर सम्मानित किया गया।

विद्यालय अनुभव समापन समारोह को संबोधित करते हुए प्राचार्य डाॅ नागेन्द्र कुमार झा ने कहा कि शिक्षक को समाज का भाग्य निर्माता कहा जाता है।उन्होंने कहा शिक्षक के गोद में प्रलय और निर्माण दोनों पलता है ।इसलिए सभी प्रशिक्षुओं को एक कुशल शिक्षक बनने की दिशा में पहले वे खुद के अंदर परिवर्तन लाने का काम करें। उन्होंने कहा कि एक कुशल शिक्षक बन राष्ट्र व समाज के निर्माण में सभी प्रशिक्षु अपनी भागेदारी सुनिश्चित करने का काम करें।

इस अवसर पर मध्य विद्यालय तिवारी टोला की प्रभारी प्रधानाध्यापिका आईसा ने ईस्ट एन वेस्ट टीचर ट्रेनिंग काॅलेज के प्रशिक्षुओं के कार्य कुशलता की तारीफ़ करते हुए कहा कि सभी प्रशिक्षु पुरी ईमानदारी से अठाईस दिवसीय विद्यालय अनुभव कार्यक्रम को रूचि लेकर एक आदर्श शिक्षक बनने की दिशा में बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि हम सभी प्रशिक्षु के बेहतर व उज्जवल भविष्य की कामना करते है।

मौके पर महाविद्यालय के नोडल अंशु कुमार गुप्ता महाविद्यालय के प्राध्यापक सह जन समपर्क पदाधिकारी अभय मनोज ने अपने संबोधन में ईस्ट एन वेस्ट टीचर्स ट्रेनिंग कालेज की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए सभी छात्राध्यापको को आदर्श शिक्षक बनने की दिशा में अपने लक्ष्य को हासिंल करने पर विशेष जोर दिया ताकि भविष्य में सभी एक आदर्श शिक्षक की भुमिका को समाज में स्थापित कर सके। टीम लीडर अभिषेक आनंद ने अठाईस दिवसीय विद्यालय अनुभव कार्यक्रम को साझा करते हुए अपने अनुभव बताया।

समापन समारोह के अवसर पर विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत व नृत्य की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम को यादगार बना दिया।सभी प्रतिभागी को प्रशिक्षुओं द्वारा पुरस्कृत कर समानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के प्राध्यापक सह पर्यवेक्षक अखिलेश कुमार ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर