सीमांचल को कोसी से जोड़ने वाली सड़क-पुल वर्षो से तोड़ रही है दम, कोई सुध लेने वाला नहीं

फारबिसगंज/अररिया, 04जुलाई (हि.स.)। सीमांचल के फारबिसगंज प्रखंड में स्थित रामपुर पंचायत की यह सड़क काफी जर्जर स्थिति में है। हल्की बारिश में ही इस सड़क की स्थिति बद से बदतर हो जाती है।

बताया जाता है की यह सड़क लगभग 18 किलोमीटर लंबी है और अररिया जिले के नरपतगंज को सुपौल जिले के छातापुर से जोड़ती है। सैकड़ो पंचायत के लोग इस रास्ते से रोजाना आते-जाते हैं।

रामपुर पंचायत के पूर्व मुखिया ने बताया कि यहां के लोगों ने कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से इस सड़क पर ध्यान देने की अपील की, पर कोई फायदा नहीं हुआ। किसी ने अबतक इस सड़क की सुध ली है वही, उन्होंने कहा की बारिश होने से इस जर्जर सड़क पर जल-जमाव की स्थिति पैदा हो जाती है।

बगल में बने नाले का पानी भी सड़क पर आ आता है, जिससे स्थिति और भी बदतर बन जाती है। इस सड़क पर पलासी, रिवाही, फतेहपुर, रामघाट, पिथौरा, बड़हरा, तामगंज आदि गांव अवस्थित हैं। वही, सड़क के रास्ते में मौजूद पुल भी दम तोड़ रही है और कोई सुध लेने वाला नहीं है

वही, इस इलाके के स्थानीय ग्रमीण बताते हैं कि सड़क की जर्जर स्थिति से इलाके के लोग आम दिनों में तो परेशान होते ही हैं, लेकिन, बारिश आ जाने के बाद स्थिति बद से बदतर हो जाती है। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों और बीमारी से जूझ रहे लोगों को अस्पताल ले जाने में होती है। वही, लोगों का कहना है की बारिश के दिनों में लोगों को लंबी दूरी तय कर फारबिसगंज प्रखंड मुख्यालय व अररिया जिला मुख्यालय आना-जाना पड़ता है।

अररिया राजद के जिला अध्यक्ष मनीष यादव ने कहा कि इस इलाके के लोगों के लिए यह सड़क मुख्य और महत्वपूर्ण भी है और वही, इस सड़क से रोजाना हजारों की संख्या में लोग आवागमन करते हैं। सड़क जर्जर होने के कारण हमेशा हादसा होते रहता है कभी टम्पू पलट जाता है कभी टोटो रिक्शा इसलिए हम जिला प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि जल्द से जल्द इस सड़क का निर्माण कराकर ठीक कराया जाए, वरना हम अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल अनशन पर बैठ जायेंगे और आंदोलन करेंगे । वहीं, जब इस सड़क की जर्जर स्थिति को लेकर स्थानीय विधायक विद्या सागर केशरी केशरी से पूछा तो उन्होंने बताया की सड़क की मरम्मती को लेकर दिया गया प्रस्ताव सदन से पास हो गया है और इसी वर्ष नवंबर से सड़क की मरम्मत का कार्य शुरू हो जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रिंस कुमार /गोविन्द

   

सम्बंधित खबर