रायपुर-वरिष्ठ मंडल रेल वाणिज्य प्रबंधक ने स्टाॅफ को दिये बेहतर भीड़ प्रबंधन के निर्देश

रायपुर, 11 मई (हि.स.)। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान गाड़ियों में यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ का बेहतर प्रबंधन कर यात्रियों को सहज व निर्बाध यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। मंडल से गुजरने वाली सभी गाड़ियों में भीड़ की निगरानी की जा रही है साथ ही प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के उचित कार्यान्वयन के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं।

बढ़ती गर्मी के मद्देनजर मंडल के प्रमुख स्टेशनों में अतिरिक्त टिकट चेकिंग स्टाफ तैनात करने के हेतु निर्देशित किया गया, ताकि स्टेशन में यात्रियों को हर संभव सहायता प्रदान की जा सके। स्टेशन के प्रवेश/निकास द्वार पर प्लेटफार्मों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए निर्देशित किया गया है। लाइन व भीड़ से बचने हेतु जरनल टिकटिंग के लिए यूटीएस मोबाइल एप जैसे डिजिटल प्लेटफार्म का प्रयोग करने का सुझाव भी दिया जा रहा है। यात्रियों को बुकिंग काउंटर से टिकट प्राप्त करने के लिए कतार में व्यवस्थित रहने के लिए उद्घोषणाएं भी की जा रही है।

इसी संदर्भ में शनिवार को मंडल रेल प्रबंधक सभाकक्ष में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनुराग कुमार सिंह द्वारा मंडल के प्रमुख स्टेशनों के टिकट चेकिंग स्टाॅफ की मीटिंग लेकर सभी को स्टेशन परिसरों व गाड़ियों में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने तरीकों का विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। आरक्षित कोचों में अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश नहीं देने का निर्देश भी दिया गया। स्टेशन परिसरों व गाड़ियों में यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखते हुए यात्रियों से सदाचार व्यवहार करने के लिए भी उन्होंने निर्देशित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल/केशव

   

सम्बंधित खबर